अगर आप साइबर ठगी का शिकार हुए हैं तो करें ये उपाय, लूटी रकम आ सकती है वापस

Smart News Team, Last updated: 29/11/2020 02:23 PM IST
  • साइबर फ्रॉड द्वारा ठगी का शिकार होने वाले लोग तुंरत आगरा पुलिस को सूचित करें. पुलिस साइबर सेल को समय पर सूचना देने से आपकी लूटी रकम वापस खाते में आ सकती है.
साइबर क्राइम के शिकार लोग तत्काल पुलिस साइबर सेल को सूचना दें.

आगरा. अगर आप साइबर फ्रॉड द्वारा ठगी का शिकार हो जाते हैं तो आप सतर्कता अपना कर अपने पैसे वापास पा सकते हैं. इसके लिए आपको ठगी के तुंरत बाद साइबर सेल में इसकी शिकायत करनी होगी. अगर आप पुलिस साइबर सेल को समय पर सूचित कर देते हैं तो पुलिस आपकी रकम वापस करा सकती है. आगरा पुलिस की साइबर सेल के पास पिछले दिनों कुछ इसी तरह के केस आए हैं. पीड़ितों की तत्परता से पुलिस ने ठगी के पेसै को उनके खातों में वापस कराया.  

सदर बाजार की रहने वाली प्रीति के एसबीआइ खाते से साइबर ठग ने 7 अक्टूबर को 4300 रुपये निकाल लिए. प्रीति को इसकी जानकारी तब हुई है जब उनके मोबाइल पर पैसै निकालने का मैसेज आया. प्रीति ने इसकी सूचना तुंरत पुलिस के साइबर सेल के वाट्सएप नंबर पर दी. साइबर सेल की जांच में पता चला कि प्रीति के खाते से यूपीआइ के जरिए पैसे निकाले लिए गए. इसके बाद साइबर सेल ने एसबीआई को इसकी सूचना दी और पैसे खाते में होल्ड करा दी. फिर प्रीति के खाते में उनका पैसा वपस आ गया. 

आगरा: बदमाशों ने महिला को बनाया बंधक, 8 लाख के गहने और नकदी लेकर हुए फरार

इसी तरह का एक मामला न्यू आगरा क्षेत्र की रहने वाली रुचि के साथ हुआ. साइबर ठगों ने उनके खाते से 14 हजार रुपये निकाल लिए थे. साइबर सेल की जांच में पता चला कि यह पैसा भी यूपीआइ के जरिए साइबर फ्रॉड ने निकाली गई थी. पुलिस साइबर सेल ने बैंक से पत्राचर रकम वापस करा दी.

सावधान! नकली नोटों का ठिकाना बना आगरा, कहीं आपके हाथ में तो नहीं जाली नोट

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि अगर पीड़ित समय रहते साइबर ठगी के बारे में पुलिस को सूचित कर देते हैं तो पीड़ित के खाते में पैसा वापस आने की संभावना बढ़ जाती है. अगर शिकायत देरी से होती है तो रुपये वापस कराना मुश्किल हो जाता है. उन्होंने बताया कि शिकायत, समस्या और सूचना के लिए वाट्सएप नंबर 9454458046 जारी किया गया है. इस पर शिकायत करने के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें