आगरा में पशुओं की हड्डी और चर्बी से बना रहे थे नकली घी, मामले में 4 लोग गिरफ्तार

Smart News Team, Last updated: 16/12/2020 05:07 PM IST
  • आगरा के खंदौली क्षेत्र में जानवरों की हड्डी, सींग और चर्बी से नकली घी बनाने का मामला सामने आया है. इस मामले का भंडाफोड़ पुलिस द्वारा मंगलवार की दोपहर को किया गया. नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री से पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है.
आगरा में जानवरों की हड्डी, सींग और चर्बी से नकली घी बनाने का मामला सामने आया है

आगरा:आगरा के खंदौली क्षेत्र में जानवरों की हड्डी, सींग और चर्बी से नकली घी बनाने का मामला सामने आया है. इस मामले का भंडाफोड़ पुलिस द्वारा मंगलवार की दोपहर को किया गया. नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री से पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है, साथ ही उनपर मुकदमा भी दर्ज किया गया. इतना ही नहीं, पुलिस ने मौके से करीब 100 किलोग्राम नकली घी बरामद किया है. छापे के बाद पुलिस ने फैक्ट्री को भी सील कर दिया है.

मामले के बारे में बात करते हुए थाना प्रभारी अरविंद कुमार निर्वाल ने बताया कि मोहल्ला व्यापारियान में भैंस के सींग और जानवरों की चर्ची नकली घी बनाने का काम किया जा रहा था. चर्बी और सींग को आग में पिघलाकर घी बनाया जाता था. ऐसे में मौके पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने घी बरामद कर उसका नमूना जांच के लिए भेजा. जांच में सामने आया है कि इसमें कई तरह के केमिकल भी प्रयोग किये जाते थे, जिसका प्रयोग सींग और चर्बी की बदबू को दूर करने के के लिए किया जाता था.

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में देरी के कारण 4 कंपनियों पर लगा 4.72 करोड़ का जुर्माना

खाद्य सुरक्षा अधिकारी त्रिभुवन नारायण सिंह ने नकली घी बनाने को लेकर छह लोगों के खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, एफएसए एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है. मौके से चार कनस्तरों में बनाकर रखा गया नकली घी, एक कनस्तर वनस्पति घी, चर्बी भरे 10 ड्रम और चूल्हे पर आधा बना हुआ घी बरामद किया है. इस नकली घी में फैक्ट्री के लोग सींग, खुर, चर्बी को पिघलाकर भी मिलाया करते थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें