आगरा में मरे हुए मिले आठ मोर, गंभीर हालत में आठ मोर अस्पताल में भर्ती, जांच में जुटी टीम

Anurag Gupta1, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 12:24 PM IST
  • आगरा के लालाऊ गांव में आठ मोर मृत और आठ बेहोश मिले. प्राथमिक जांच में मौत कारण खेतों में डाले गए कीटनाशक माना जा रहा है लेकिन मौत की असल वजह पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल पाएगी. वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.
आगरा में आठ मृत मोर मिले (फाइल फोटो)

आगरा. आगरा जिले के लालाऊ गांव में मृत मोर मिलने से हड़कंप मच गया है. लालाऊ गांव में एक खेत के पास आठ मोर मृत और आठ बेहोश मोर पाए गए हैं. बताया जा रहा है कि किसानों द्वारा खेत में कीटनाशक का छिड़काव किया गया था जिसके कारण मोरों की मौत हो सकती है और इसी कारण से बाकी बेहोश हो गए  है. फिलहाल मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं है पोस्टमार्टम के बाद तस्वीर साफ हो पाएगी. अन्य बेहोश मोरों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

बता दें लालाऊ गांव में आठ मृत मोर मिले और आठ बेहोश जिसे प्राथमिक जांच में कीटनाशक की वजह से मौत माना जा रहा है. फिलहाल मामले पर संज्ञान लेते हुए आधिकारी जांच में जुट गए है. जांच के बाद मौत की वजह स्पष्ट हो जाएगी. मोरों के शव को पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान भेजा गया है. बाकी के बेहोश मोर को उपचार के लिए गंभीर हालत में भर्ती करवाया गया है.

यूपी: 27 मेडिकल कॉलेज के ICU में टेली-मेडिसिन से इलाज करेंगे PGI लखनऊ के डॉक्टर

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज:

अधिकारियों ने कहा कि एक बड़ा कारण जानवरों या पक्षियों द्वारा लगातार कुछ दिनों तक ऐसे कीटनाशक युक्त अनाज का सेवन से मौत हो सकती है. राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य के संभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) दिवाकर श्रीवास्तव ने कहा कि मोर के शवों को पोस्टमार्टम के लिए उनकी मौत के कारण का पता लगाने के लिए बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान भेजा गया है. रिपोर्ट आना बाकी है मौतों का कारण पोस्टमार्टम के बाद स्पष्ट हो पाएगा. इस बीच अज्ञात लोगों पर मोर की मौत के लिए वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. यदि कोई इसमें दोषी पाया गया तो उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि किसी ने कीटनाशक देकर मारा है या खेतों में डाले गए कीटनाशक से हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें