फिरोजाबाद के बाद यूपी के आगरा में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, 16 मामलों की पुष्टि

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 11th Sep 2021, 2:10 PM IST
  • यूपी के आगरा में डेंगू के 16 मामलों का पता चला है. फिरोजबाद के बाद ताजनगरी में भी डेंगू और वायरल बुखार के मामले में इजाफा हुआ. सरकार ने डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को प्रर्याप्त कदम उठाने को निर्देश दिया है.
आगरा में बढ़ रहा है डेंगू का कहर, 16 मामलों की पुष्टि.( सांकेतिक फोटो )

आगरा. उत्तर प्रदेश में डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है फिरोजाबाद, प्रयागराज और मथुरा के बाद ताज नगरी आगरा में भी एक दर्जन से ज्यादा डेंगू के मामले सामने आये है. डेंगू का प्रकोप बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ने लगी है. एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि जिले में मिले डेंगू के 16 मरीजों में से छह को शहरे के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. जबकि बाकी मरीज अपने घरों पर इलाज करा रहे है. कुछ मरीज डेंगू के प्रकोप से ठीक भी हुए है.

सीएमओ कुमार ने कहा है कि शहर में डेंगू के प्रसार से निपटने के लिए डोर-टू-डोर सर्वेक्षण और फॉगिंग सहित जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर निगरानी रखी जा रही है. सर्वे में यदि कोई संदिग्ध मामला मिलता है तो उसका डॉ. की निगरानी में इजाल किया जा रहा है. इसके अलावा शहरों की गलियों और अस्पतालों में नियमित रूप से फॉगिंग की जा रही है. शहर के पानी की नियमित रूप से निगरानी की जा रही है. साथ ही नगर पालिका भी हाई अलर्ट पर सफाई अभियान चलाकर अपना कार्य कर रही है. डेंगू के खतरनाक प्रकोप ने बच्चों को अपना शिकार बनाया है.

आगरा: परचून की दुकान पर बिक रही गांजे की पुड़िया, दो महिला समेत 5 गिरफ्तार

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के एसएन सिंह, जो मरीजों के बीच बुखार के प्रकार का पता लगाने के लिए पिछले पांच दिनों से फिरोजाबाद में डेरा डाले हुए हैं. उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि राज्य में वायरल बुखार के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार हर संभव कदम उठा रही है. मंत्री सिंह ने कहा कि सरकार ने अधिकारियों के काम करने के तरीके में खामियां देखी हैं और यही फिरोजाबाद में वायरल फैलने का मुख्य कारण है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें