आगरा-यमुना एक्सप्रेस वे पर आज से FASTag अनिवार्य, सफर करना है तो लगवा लें फास्टैग

Smart News Team, Last updated: Mon, 14th Feb 2022, 11:58 AM IST
  • यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से सभी लेन पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके बाद से अब एक्सप्रेसवे से गुजरने वाले वाहनों लगा होना चाहिए. ऐसा ना होने पर वाहनों से दोगुना टोल वसूला जाएगा. इस नियम के लागू होने से यहां से सफर करने वाले यात्रियों का काफी समय बच सकेगा. इसके अलावा लोग बिना रुकावट के ड्राइविंग कर पाएंगे.
फास्टैग.( फाइल फोटो )

आगरा. दिल्ली से आगरा को जोड़ने वाले और उत्तर भारत के सबसे व्यस्त एक्सप्रेसवे में से एक है, यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से सभी लेन पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके बाद से अब एक्सप्रेसवे से गुजरने वाले वाहनों में फास्टैग लगा होना चाहिए. इस फैसले के बाद से जिन वाहनों में फास्टैग नही लगा होगा उन वाहनों से दोगुना टोल वसूला जाएगा. इस के नियम लागू होने से पहले टोल प्लाजा पर वाहनों की लंबी-चौड़ी लाइन देखने को मिलती है, पर फास्टैग नियम लागू होने के बाद से यहां से सफर करने वाले यात्रियों का काफी समय बच सकेगा. इसके अलावा लोग बिना रुकावट के ड्राइविंग कर पाएंगे.

राजधानी दिल्ली से आगरा तक यमुना एक्सप्रेसवे में इस समय तीन टोल प्लाजा हैं, जोकि जेवर, मथुरा और आगरा में पड़ते हैं. केंद्र सरकार पहले ही देश में एक्सप्रेसवे पर फास्टैग नियम लागू कर चूकी है, पर निजी एक्सप्रेसवे होने के कारण इस पर ये नियम लागू नहीं हो पाया था. बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे का प्रबंधन जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड देख रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे पर लगभग 25000 वाहन प्रतिदिन पर फर्राटा भरते हैं. वहीं वीकेंड पर यह संख्या 30,000 के पार पहुंच जाती है.

यूपी चुनाव: दूसरे चरण के लिए सोमवार को वोटिंग, वोटर लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

यमुना एक्सप्रेसवे का उद्घाटन 9 अगस्त, 2021 को किया गया था. इस एक्सप्रेसवे को बनाने में 13,300 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. यमुना एक्सप्रेसवे के निर्माण के पीछे का कारण दिल्ली से आगरा के बीच की दूरी को कम किया जा सके, अब दिल्ली से आगरा की दूरी मात्र ढाई घंटे में पूरी की जा सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें