प्रशासन की जिम्मेदारी पर खोला जाए आगरा ताजमहल और किला: सांसद एसपी बघेल

Smart News Team, Last updated: 25/08/2020 10:53 PM IST
  • ‘कोरोना काल में कारोबार की चुनौतियां’ विषय पर आयोजित ई-संवाद में सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि पर्यटन कारोबार पर दिल्ली की लॉबी हावी है. ऐसे में, आगरा में आने वाली फ्लाइटों की संख्या बढ़नी चाहिए. इसके लिए जल्द से जल्द जिला प्रशासन बाकि इमारतों के साथ विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल और लाल किला को भी खोले.
सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि जिला प्रशासन विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल और लाल किला को भी खोले.

आगरा. मंगलवार को ‘कोरोना काल में कारोबार की चुनौतियां’ विषय पर आयोजित ई-संवाद में सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि जिला प्रशासन विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल और लाल किला को भी खोले. इन दोनों स्मारकों को खोलने की जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटे. सांसद ने ई संवाद में सवाल उठाया कि जब फतेहपुरसीकरी, सिकंदरा और एत्माद्दौला स्मारक खोले जा सकते हैं तो ताजमहल और लाल किला क्यों नहीं. यहां सांसद बघेल ने सुझाव दिया कि ताजमहल में समूह के रूप में पर्यटकों को प्रवेश दिया जाए जैसा कि ताज के रात्रि दर्शन के दौरान किया जाता है. उन्होंने कहा कि ताजमहल पर पर्यटक मास्क लगाकर आए. स्मारक परिसर में सेनेटाइजेशन हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो.

कोरोना काल में आगरा के 35 गांवों पर बाढ़ का खतरा, 3. 5 मीटर बढ़ा चंबल का स्तर

यह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की जिम्मेदारी है कि पर्यटकों को ताजमहल में समूह के रूप में प्रवेश कराए. इस दौरान सांसद बघेल ने कोरोना काल में आगरा के पर्यटन उद्योग को हो रहे घाटे से उबारने के लिए ताजमहल को रात 11. 00 बजे तक खोले जाने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि आगरा की अर्थव्यवस्था काफी हद तक पर्यटन और खासकर ताजमहल पर ही निर्भर है. उन्होंने चिंता जताई कि पर्यटन कारोबार पर दिल्ली की लॉबी हावी है. ऐसे में, आगरा में आने वाली फ्लाइटों की संख्या बढ़नी चाहिए. देश के सभी राज्यों की राजधानी और बड़े शहरों से चार्टर्ड प्लेन आगरा आने चाहिए. यहां पर्यटकों का ठहराव होना चाहिए.

आगरा: जोंस मिल के बैनामे और निबंधन विभाग से निकलवाए आठ दस्तावेज प्रशासन को सौंपे

सांसद बघेल ने लखनऊ में गोमती के किनारों का उदाहरण देते हुए कहा कि यमुना किनारे का भी सौंदर्यीकरण हो. उन्होंने बैराज की भी वकालत की. अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सांसद बघेल ने लघु उद्योग जैसे कि चर्म उद्योग को भी बढ़ावा देने की बात कही. सांसद एसपी सिंह बघेल ने बुद्ध सर्किट से आगरा को जोड़ने की भी मांग उठाई. ई-संवाद में सांसद बघेल ने यह भी कहा कि बिजली कंपनी द्वारा लॉकडाउन के दौरान बंद रही दुकानों, प्रतिष्ठानों और कारखानों का फिक्स चार्ज नहीं लिया जाए इससे दुकानदारों और छोटे व्यापारियों को राहत मिलेगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें