आगरा

आगरा: खुदाई में निकल रही प्राचीन मूर्तियां, लोगों ने शुरू की पूजा-अर्चना

Smart News Team, Last updated: 01/08/2020 04:39 PM IST
  • आगरा में एक तालाब में खुदाई के दौरान प्राचीन मूर्तियां निकली हैं. लगातार दो दिन से ये मूर्तियां निकल रही हैं. वहीं स्थानीय लोगों ने इनकी पूजा-अर्चना शुरू कर दी है. 
आगरा: खुदाई में निकल रही प्राचीन मूर्तियां, लोगों ने शुरू की पूजा-अर्चना

आगरा जनपद के जगनेर के गांव नौनी में एक खेत में तालाब की खुदाई की जा रही थी. इस दौरान वहां कुछ प्राचीन मूर्तियां मिली हैं. लगातार दो दिन ये मूर्तियां मिलीं. सबसे पहले गुरुवार को खुदाई के दौरान मिलीं. फिर शुक्रवार को भी कुछ मूर्तियां निकलीं. जानकारी मिलते ही मौके पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) के अधिकारी भी पहुंच गए हैं. इन मूर्तियों को पुरावशेष की सुरक्षा के तहत पुलिस तैनाती में रखा गया है. 

जिस तालाब में मूर्तियां निकलीं है वहां के गांव वालों का कहना है कि इसमें और मूर्तियां निकलने की संभावना है इसलिए खुदाई जारी रहेगी. ये किसी मंदिर के अवशेष लग रहे हैं. स्थानीय लोगों ने इलाके में पूजा-अर्चना शुरू कर दी है. एएसआई के अधिकारी इन मूर्तियों की जांच में लग गए हैं. इनकी जांच करके इनके समय का पता लगाया जाएगा. 

ताजनगरी में साइकिल पर भागा डकैत, दिनदिहाड़े दिया था घटना को अंजाम

बताया जा रहा है कि तालाब के लिए खेत में जेसीबी से खुदाई की जा रही थी तभी जेसीबी किसी भारी चीज से टकराई. आगे फावड़े से खुदाई की गई तो उसमें छह मूर्तियां निकली. एएसआई का कहना है कि यह जांच का विषय है कि यदि यहां कोई मंदिर था तो वो तालाब में कैसे समा गया? 

आगरा वालों सावधान! बाइक पर लोकल हेलमेट पहनने पर लगेगा जुर्माना, नया नियम जल्द

खुदाई में एक शिवलिंग जैसा पत्थर और लाल पत्थर पर आकृति बनी हुई मिली. इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि ये मूर्तियां पहली-दूसरी सदी में बनी होंगी. दरअसल, उस समय का लाल पत्थर पर कलाकृति का साक्ष्य मिलता रहा है. इन मूर्तियों की जांच करके बताया जाएगा की ये किस काल की हो सकती हैं.

अन्य खबरें