कोरोना: बकरीद की तैयारी, कुर्बानी को ऑनलाइन के साथ डोर टू डोर भी बिक रहे बकरे

Smart News Team, Last updated: 25/07/2020 09:15 PM IST
  • कोरोना काल में बकरीद का तरीका भी अब पहले जैसा नहीं रहा है. कुर्बानी के बकरे ऑनलाइन के साथ-साथ डोर टू डोर भी बिक रहे हैं.
बकरीद की तैयारी, कुर्बानी को ऑनलाइन के साथ डोर टू डोर भी बिक रहे बकरे

आगर. ईद-उल-अजहा का पवित्र त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा. त्योहार के तीन दिन मुस्लिम समाज के लोग अल्लाह की राह में कुर्बानी करेंगे. हालांकि, इस बार की बकरीद कोरोना काल में आई है जो पिछले सभी बकरीदों से अलग तरह मनाई जाएगी. इसी वजह से इस बार बकरीद की तैयारी भी अलग तरह से की जा रही है. कुर्बानी के बकरों का बाजार नहीं लग पा रहा तो इस बार ऑनलाइन और डोर टू डोर माध्यम से बकरों की खरीद-फरोख्त की जा रही है.

गौरतलब है कि मौजूदा समय में ताजनगरी के मुस्लिम बाहुल्य इलाके हींग की मंडी, मंटोला, नाई की मंडी, शहजादी मंडी, ताजगंज, बड़ा गालिबपुरा, सोरों कटरा समेत दूसरे इलाकों में बकरे बेचने के लिए विक्रेता घर-घर दस्तक दे रहे हैं. 

नौकरी का सपना लेकर पटना आया, बन गया शातिर बाइक चोर, CCTV फुटेज ने कराया गिरफ्तार

इनमें ज्यादातर दूसरे इलाकों के हैं, जो साल भर तक बकरे को पालते हैं और बकरीद के समय मंहगे दाम में बेच देते हैं. इस बार बाजार नहीं तो घर-घर जाना पड़ रहा है.

डिजी लॉकर से निकाल सकते हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर की मार्कशीट

एक बकरा विक्रेता मोहसिन ने इस मामले में कहा कि कोरोना ने हम लोगों की दुकानदारी पूरी तरह बिगाड़ दी है. बेचने के लिए 26 बकरे पाले थे जो खर्च हुआ है, अभी तक वहीं दाम निकालना मुश्किल लगता है. जो पहले कुर्बानी के लिए चार से पांच बकरे लेते थे, वे इस बार एक से दो बकरे में ही काम चला रहे हैं.

अन्य खबरें