देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर बना आगरा, 310 पर पहुंचा एक्यूआई

Smart News Team, Last updated: Tue, 24th Nov 2020, 8:01 PM IST
  • आगरा की हवा दिन पर दिन जहरीली होती जा रही है. रविवार को आगरा का वायू गुणवत्ता सूचकांक बेहतर था, लेकिन 24 घंटे के अंदर ही अंदर प्रदूषण में जबरदस्त उछाल आया और सोमवार को एक्यूआई लेवल 310 पर पहुंच गया.
देश में प्रदूषण स्तर बढ़ता जा रहा है

आगरा. आगरा की हवा दिन पर दिन जहरीली होती जा रही है. जहां कुछ दिनों पहले बारिश के कारण आगरा की हवा में प्रदूषण कम हो गया था तो वहीं अब जिले में प्रदूषण की मात्रा इस कदर बढ़ी है कि इसका वायु गुणवत्ता सूचकांक 310 पर पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि रविवार को आगरा का वायू गुणवत्ता सूचकांक बेहतर था, लेकिन 24 घंटे के अंदर ही अंदर प्रदूषण में जबरदस्त उछाल आया और सोमवार को एक्यूआई लेवल 310 पर पहुंच गया.

बढ़ते प्रदूषण के कारण आगरा देश के सबसे प्रदूषित शहरों में चौथे नंबर पर आ गया है. देश में प्रदूषण को लेकर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सूची भी जारी की, जिसमें बताया गया कि देश का सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद था. जबकि बुलंद शहर दूसरे और फतेहाबाद तीसरे स्थान पर रहा. रिपोर्ट के मुताबित देश के सबसे प्रदूषित पांच शहरों में से 4 उत्तर प्रदेश के ही हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार को आगरा में सूक्ष्म कण पर्टिकुलेट मैटर 2.5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर की मात्रा 100 पर थी. लेकिन सोमवार को बढ़कर इसकी मात्रा 425 पर पहुंच गई.

अगर नए साल तक आ गई कोरोना वैक्सीन तो लुढ़क जाएगी आसमान छू रहे सोने की कीमत !

रिपोर्ट के अनुसार आगरा की हवा में सल्फर डाईक्साइड और कार्बन मोनोक्साइड की मात्रा में भी उछाल आया. हवा में कार्बन मोनोक्साइड सामान्य से 40 गुना तक रही, वहीं पीएम-10 कणों की संख्या सामान्य से सात गुना तक बनी रही. प्रदूषण से इतर आगरा में तापमान भी दिन पर दिन कम होता जा रहा है. सोमवार को शहर में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान शहर में 25.7 डिग्री सेल्सियस था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें