आगरा: तीन दिन जल संकट की संभावना, जलकल विभाग का अनुरोध- कम खर्च करें पानी

Smart News Team, Last updated: 16/08/2020 08:18 AM IST
  • आगरा में आगामी 18 अगस्त तक लोगों को भीषण जल संकट का सामना करना पड़ सकता हैं. बुलंदशहर के पालड़ा फॉल को हरिद्वार की अपर गंगा कैनाल से पानी नहीं मिल पाने के कारण जल संकट की संभावना जताई जा रही है.
नल से पानी लेता एक व्यक्ति।

आगरा. 18 अगस्त से आगरा के निवासियों के लिए भीषण जल संकट की संभावना जताई जा रही है. इसका कारण बताया जा रहा है कि बुलंदशहर के पालड़ा फॉल को हरिद्वार की अपर गंगा कैनाल से पानी नहीं मिल पाएगा. साथ ही, बीजनोर से मध्य गंगा कैनाल से भी पानी नहीं मिल पाएगा. आगरा में पालड़ा फॉल से ही पानी आता हैं. ऐसे में आगरा में लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ सकता हैं. वहीं, जलकल विभाग के अधिकारियों ने आगरा के लोगों से अपील की है कि पानी का खर्च कम करें और पानी को संरक्षित भी करें.

जल निगम की गंगाजल इकाई के परियोजना प्रबंधक आरके गुप्ता के मुताबिक हरिद्वार में अपर गंगा कैनाल और बिजनौर में मध्य गंगा कैनाल से तीन दिन तक पालड़ा फॉल में गंगाजल की आपूर्ति बहुत ही कम मात्रा में होगी.

आगरा: फर्जी निकला नशीली दवा के सौदागर का पता, होगी सख्त कार्रवाई

जानकारों के मुताबिक, जब पालड़ा फॉल को ही पानी नहीं मिलेगा तो आगरा में पेयजल का संकट बढ़ जाएगा. क्योंकि, आगरा के दोनों वाटरवर्क्स को पानी की सप्लाई यहीं से की जाती हैं. आगरा के सिकंदरा और जीवनी मंडी दोनों वाटरवर्क्स में गंगा का पानी नहीं मिलने के कारण 18 अगस्त तक लोगों के सामने संकट बने रहने की संभावना है. बताया जा रहा है कि यमुना का पानी सप्लाई किया जाएगा. हालांकि, गंगा के पानी के मुकाबले यमुना का पानी कम है. ऐसे में यमुना का पानी भी लोगों के लिए पर्याप्त नहीं हो पाएगा.

आगरा: मामा के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर भांजे को ही लूट लिया

मंडलायुक्त अनिल कुमार और जल निगम के अधिकारी आगरा में पानी की समस्या का हल करने के लिए शुक्रवार की रात तक सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बात करते रहे. माना जा रहा है कि मध्य गंगा कैनाल से पानी मिल जाएगा. लेकिन, गंगा का पानी आगरा तक आने में दो दिन तक का समय लग सकता है. ऐसे में शनिवार और रविवार को आगरा में पानी का संकट बना रहेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें