आगरा

ताजनगरी में गिरा मौसम का तापमान तो मचेगा कोहराम, 7 गुना ताकतवर होगा कोरोना वायरस

Smart News Team, Last updated: 22/07/2020 08:32 PM IST
  • आगरा में कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं. वहीं कहा गया है कि यदि बारिश के कारण तापमान में कमी आई तो कोरोना संक्रमण और तेजी से बढ़ेगा. यहां तक की कोरोना सात गुना ताकतवर हो जाएगा.
ताजनगरी में गिरा मौसम का तापमान तो मचेगा कोहराम, 7 गुना ताकतवर होगा कोरोना वायरस

कोरोना के केसों की संख्या आगरा में तेजी से बढ़ रही है. इसमें मौसम भी परेशानी बढ़ा सकता है. अभी शहर में गर्मी का मौसम है. हालांकि मॉनसून भी दस्तक दे चुका है. बारिश अभी कुछ ही इलाकों में और कम मात्रा में हुई है. ऐसे में तापमान पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है. लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार जैसे ही तापमान गिरेगा वैसे ही कोरोना के केस तेजी से बढ़ेंगे. 

कोरोना थामने को आगरा में नौ सूत्री फॉर्मूला, घर-घर सैंपलिंग, जानें फुल डिटेल्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनावायरस पहले से ज्यादा ताकतवर हो जाएगा. जानकारी देने वाले डाक्टरों ने दावा किया है कि बारिश से मौसम में गर्मी कम होने से तापमान में गिरावट आएगी और अधिकतम तापमान के 36 डिग्री से कम होने पर कोरोना वायरस सात गुना अधिक ताकतवर हो जाएगा. ऐसा होने पर जो मरीज संक्रमित हैं उनकी स्थिति बिगड़ सकती है और उनमें दूसरों को रोग देने की क्षमता भी कई गुना अधिक हो सकती है. 

SN मेडिकल कॉलेज में बनेगा ड्रग बैंक, दवाओं के लिए नहीं भटकना होगा मेडिकल स्टोर

रिपोर्ट के अनुसार आगरा का तापमान अभी 40 डिग्री सेल्सियस है. गर्मी के मौसम में बारिश से थोड़ी राहत मिली. लगातार दो दिन कई इलाकों में हल्की बारिश होने से तापमान 35 डिग्री सेल्सियस हो गया. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में बारिश पूरे शहर में और भारी मात्रा में होगी. ऐसे में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो सकता है. ऐसे में शोधकर्ताओं ने कहा है कि वायरस की शक्ति बढ़ेगी. वहीं दिसंबर और जनवरी में सर्दी में तापमान और कम होने पर वायरस अब से सात गुना ज्यादा ताकतवर हो जाएगा. 

ताजनगरी में बारिश के बाद भी गर्मी से राहत नहीं, उमस ने किया लोगों का हाल बेहाल

कहा जा रहा है कि जनवरी 2021 तक के ये छह महीने बेहद संवेदनशील हो सकते हैं. इस दौरान वायरस तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में लोगों को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है. फिजीकल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई, मास्किंग, सेनेटाइजिंग, बार-बार हाथ धोने जैसे तरीकों को अपनाना होगा.

अन्य खबरें