अनलॉक 3: आगरा के जिम और योग सेंटरों में 65 साल से ज्यादा उम्रवालों को नो एंट्री

Smart News Team, Last updated: 03/08/2020 09:54 PM IST
  • अनलॉक 3 में आगरा में जल्द जिम और योग सेंटर खोले जाएंगे. हालांकि इसमें 65 साल से ज्यादा उम्रवालों को एंट्री नहीं दी जाएगी. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी को छह फीट की दूरी के साथ करना होगा जिम या योग.
अनलॉक 3: आगरा के जिम और योग सेंटरों में 65 साल से ज्यादा उम्रवालों को नो एंट्री

आगरा में अनलॉक 3 के तहत 5 अगस्त से जिम और योग सेंटर खुलेंगे. इसके लिए सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. यहां जाने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. दोनों जगह लोगों के बीच छह फीट की दूरी अनिवार्य है. सभी को फेस कवर करने के लिए मास्क लगाना होगा. परंतु एक्सरसाइज के समय चेहरे और आंख बचाने के लिए वाइजर या फेस शिल्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

वहीं कंटेनमेंट जोन में स्थित जिम और योग सेंटर नहीं खुलेंगे. सभी जिम, योगा केंद्र संचालकों और जिम/ योगा करने वालों को इन गाइडलाइंस का पालन करना होगा. इसके अलावा गाइडलाइंस में कहा गया है कि 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति, पहले से बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे इंडोर जिम में नहीं जा सकेंगे.

खत्म होगा ताज महल के दीदार का इंतजार, जल्द हो सकता है खुलने का ऐलान

जिम और योग सेंटर मालिकों को सुनिश्चित करना होगा कि एक्सरसाइज से पहले सभी के हैंड सेनेटाइजर या साबुन से साफ करवाए जाएं. साथ ही जिम में इस्तेमाल होने वाली मशीनें भी सैनेटाइज की जाएं. सभी के स्क्रिनिंग की भी जिम्मेदारी ली जाए. जिम और योग केंद्रों में थूकने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी और दोनों जगह आने वाले सभी लोगों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप जरूरी होगा.

आगरा: फिल्मी स्टाइल में होती थी तस्करी, चावल के ट्रक से मिला 500 किलो गांजा जब्त

गाइडलाइन में कहा गया है कि जिम और योग सेंटरों में एयरकंडीशन का तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना होगा. लॉकरों का इस्तेमाल सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए करना होगा। संपर्क से बचने को पेमेंट के लिए कार्ड का इस्तेमाल करना होगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें