अब सुबह 9 से रात नौ बजे तक खुलेंगे आगरा के बाजार, सर्राफा मार्केट भी खुला

Smart News Team, Last updated: 20/07/2020 01:48 PM IST
  • आगरा में सोमवार से शुक्रवार बाजार सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुले रहेंगे। वहीं ताजनगरी का बंद सर्राफा बाजार भी 8 दिनों बाद खुल गया है।
आगरा में 12 घंटे खुलेंगे बाजार

 आगरा. आगरा समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में लॉकडाउन खुलने के बाद भी बाजारों को पूरी तरह खोलने की अनुमति नहीं दी गई थी. अब आगरा प्रशासन ने सभी बाजार और व्यावसायिक प्रतिष्ठान सोमवार से सुबह नौ से रात नौ बजे तक खोलने की अनुमति दी है. हालांकि तीसरे सोमवार को स्थानीय अवकाश रहता है इस कारण सरकारी कार्यालय सोमवार को बंद रहे. इसी के साथ प्रशासन ने आठ दिन से बंद सर्राफा बाजार को खोलने की अनुमति दी है.

सर्राफा बाजार भी बाकि सभी बाजारों के साथ सोमवार से खोला गया. इस बारे में जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने ये भी बताया कि लॉकडाउन के कारण सभी बाजारों को सोमवार से शुक्रवार शाम सात बजे तक खोलेने की अनुमति थी. अब बाजारों को खोलने का समय बढ़ते हुए इसे सुबह नौ से रात नौ बजे कर दिया है. वहीं निर्देशानुसार शनिवार और रविवार को बाजार अभी भी बंद रहेंगे. 

कोरोना काल: बच्चों की फीस वसूलने को स्कूलों का प्लान B, जानकर दंग रह जाएंगे

मालूम हो कि सर्राफा बाजार में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने के कारण इसे पिछले आठ दिन से बंद किया हुआ था. अब इसे भी खोलने की अनुमति दे दी गई है. बाजार खोलने के नियमों में संशोधन के साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि व्यापारियों को नियम‌ों का पालन करना होगा और दो गज की दूरी बनाए रखनी होगी. 

इससे पहले सर्राफा बाजार में दुकानों पर नियमों की अनदेखी हुई और ग्राहक बिना मास्क के दुकानों पर पहुंचे. सर्राफा बाजार में दो गज की दूरी का पालन नहीं हुआ और इसी कारण लगातार कई सर्राफा कारोबारी कोरोना संक्रमित हुए. इसी को रोकने के लिए जिलाधिकारी ने सर्राफा बाजार 19 जुलाई तक बंद कर दिया था. नियमों का पालन किए जाने की शर्त पर सर्राफा बाजार को खोलेने की अनुमति दी गई है.

जुलाई में कहर बरपा रहा कोरोना, हर दिन मिल रहे 14 मरीज, महज 18 दिनों में 258 केस

चेतावनी दी गई है कि नियमों की दोबारा अनदेखी पर बाजार बंद कर दिया जाएगा. एडीएम सिटी डॉ. प्रभाकांत अवस्थी ने कहा कि ‌सर्राफा बाजार पर नियमों के पालन को लेकर लगातार नजर रखी जाएगी. फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष शिशिर भगत ने बातया कि समय की पाबंदी के साथ मिठाई दुकानें भी सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक खुलेंगी.

संगठन ने इसकी मांग रखी थी जिसे जिला प्रशासन ने मंजूर कर लिया है. दो दिन पहले उनके संगठन का प्रतिनिधिमंडल एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी से मिला था. त्योहारों को देखते हुए मिठाई और खानपान की दुकानें सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक खोलने की अनुमति और रक्षाबंधन से पहले एक और दो अगस्त को मिनी लॉकडाउन की अवधि में मिठाई दुकानें खोलने की अनुमति मांगी गई थी. पहली मांग मान ली गई है और दूसरी पर विचार किया जा रहा है.

अन्य खबरें