आगरा मेट्रो के कोच मेड इन इंडिया, जल्द मेट्रो न्यू योजना पर काम होगा शुरू

Smart News Team, Last updated: 08/12/2020 04:55 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के उत्तर प्रदेश के शाहरी विकास मंत्रालय के प्रमुख सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि आगरा के मेट्रो के कोच गुजरात के बड़ोदरा में एस्टर्म इंडिया कम्पनी द्वारा बनाया जा रहा है. सार्थ ही उन्होंने ये भी बताया कि जून 2021 से आगरा में वाटर मेट्रो पर भी काम शुरू कर दिया जाएगा.
आगरा मेट्रो में वन नेशन वन कार्ड से भी यात्रा कर सकेंगे यात्री

आगरा में मेट्रो चलाने के लिए यूपी सरकार की तैयारियां जोरों से चल रही है. जिसके लिए मेट्रो के कोच भी बनने शुरू हो गए है. इसकी जानकारी उत्तर प्रदेश के शाहरी विकास मंत्रालय के प्रमुख सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया. उन्होंने ये भी बताया कि आगरा में चलने वाले मेट्रो के कोच गुजरात के बड़ोदरा में बनाए जा है. इन सभी कोचों को एस्टर्म इंडिया कम्पनी द्वारा बनाया जा रहा है. 

साथ ही उन्होंने बताया कि इस मेट्रो में वन नेशन वन कार्ड के जरिए यात्रा किया जा सकेगा यहीं नहीं पूरे भारत मे इस कार्ड के जरिए यात्रा की जा सकता है. उन्होंने ये भी बताया की आगरा में वाटर मेट्रो चलने के लिए काम जून 2021 से शुरू कर दिया जाएगा जो 2022 तक खत्म हो जाएगा जिसका लोग लाभ उठा पाएगे.

आगरा के बाजारों और स्मारकों को जोड़ेगी मेट्रो, पर्यटन कारोबार में भी होगी वृद्धि

प्रमुख सचिव ने आगे बताया कि पूरे देश मे मेट्रो का काम एक साथ चल रहा है. देश की 75वीं जयंती पर 2022 में पूरे देश मे एक हजार किलोमीटर से भी ज्यादा मेट्रो की शुरुआत किया जा चुके रहेंगे. उन्होंने और बताया कि आगरा मेट्रो के बनने वाले कोच की करीब 8 करोड़ है. साथ ही वन नेशन वन कार्ड पर मुख्य सचिव ने बताया कि इस कार्ड के जरिए मेट्रो, बसों और अन्य जगहों पर यात्रा के दौरान उपयोग कर सकते है.

आगरा में ISBT पर बस में लगी आग, लोगों में मची अफरातफरी

शंकर मिश्र ने आगे बताया कि ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य कई देशों में चलने वाली मेट्रो पर मेड इन इंडिया लिखा हुआ दिखाई देगा.दरअसल भारत मे मेट्रो का निर्माण करने वाली कम्पनी अल्स्टोम और बॉम्बार्डियर इंक ने अब भारत से ही दूरसे देशों को भी मेट्रो निर्यात करने का फैसला किया है. आपको बता दे की ये कम्पनी भारत मे प्लांट लगाकर मेट्रो का निर्माण करती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें