आगरा मेट्रो का सपना है 13 साल पुराना, अभी शुरू होने में लगेगा और समय

Smart News Team, Last updated: 23/07/2020 08:20 PM IST
  • आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिल गई है. आगरा में कुछ सालों में चलने वाली इस मोनो रेल का प्रस्ताव 13 साल से अटका हुआ था. अब सुप्रीम कोर्ट से इसे मंजूरी मिल गई है.
आगरा मेट्रो का सपना है 13 साल पुराना, अभी शुरू होने में लगेगा और समय

आगरा में मेट्रो या मोनो रेल चलाने के प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिल गई है. तीन साल से ये मंजूरी के लिए सुप्रीम कोर्ट में लंबित था. हालांकि सुप्रीम कोर्ट में इसे पहुंचने में 10 साल लग गए. आगरा मेट्रो के लिए अभी 13 साल से इंतजार जारी है और आगे के कुछ साल ये इंतजार रहेगा. दरअसल 2007 में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का प्रस्ताव रखा. 

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट को कई शर्तों के साथ सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी

ताज ट्रिपेजियम जोन (टीटीजेड) होने के कारण यहां काम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की अनुमति लेनी होती है. सुप्रीम कोर्ट में मेट्रो कार्य शुरू करने के लिए अनुमति याचिका दाखिल की गई. लेकिन सुप्रीम कोर्ट में यह मामला दस साल बाद 2017 में पहुंचा था. इसी तरह 2007 से यानी 13 साल से आगरा मेट्रो का सपना अटका हुआ था. अब सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी है. 

आगरा मेट्रो: SC की शर्त- जितने पेड़ कटेंगे उससे 10 गुना ज्यादा लगाने भी होंगे

हालांकि अभी काम शुरू करने में समय लगेगा. दरअसल अभी कई विभाग से अनुमति लेनी पड़ेगी. इनमें नेशनल मोन्यूमेंट अथारिटी, वन विभाग,सामाजिक वानिकी, पुरातत्व विभाग, पर्यावरण मंत्रालय, रक्षा विभाग के साथ स्थानीय विभागों की अनुमति लेनी होगी. अनुमति लेने में अभी समय लग सकता है. हालांकि कुछ विभाग से अनुमति ले ली गई है. कोरोना वायरस के कारण काम रोक दिया गया था. अब दोबारा काम शुरू किया जाएगा और अनुमति ली जाएगी. 

आगरा मेट्रो की सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी, अब ताजमहल के नीचे से गुजरेगी ट्रेन

अभी मेट्रो शुरू होने में समय लग सकता है क्योंकि कोरोना के चलते कई जगह पर काम करना मुनासिब नहीं है. साथ ही मेट्रो निर्माण काम में भी एक से दो साल का समय लग सकता है. इसे कारण आगरा वासियों को अभी मेट्रो के लिए और इंतजार करना होगा. 13 साल पहले मेट्रो प्रस्ताव के पूरा होने में 15-16 साल का समय लग रहा है. जिसमें अभी अंतिम समय निर्धारित नहीं है.

अन्य खबरें