आगरा

सीबीएसई के पाठ्यक्रम से हटाए टॉपिक भी होंगे पढ़ने, जारी नए निर्देश

Smart News Team, Last updated: 02/08/2020 09:35 AM IST
  • सीबीएसई ने नए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि जो टॉपिक पाठ्यक्रम से हटाए गए हैं वो भी बच्चों को पढ़ाए जाने हैं. हालांकि इस पर कोई मूल्यांकन नहीं किया जाएगा.
CBSE दफ्तर की फाइल फोटो

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन में समय की कमी को देखते हुए स्कूलों से जो पाठ्यक्रम हटाया था उसे पढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं. दरअसल लॉकडाउन के कारण बच्चों की पढ़ाई पर असर हो रहा था. इसलिए सीबीएसई ने पाठ्यक्रम में कुछ कमी कर दी थी जिससे बच्चों पर प्रेशर कम हो जाए.

हालांकि अब सीबीएसई ने निर्देश जारी किए हैं कि वो सभी हटाए गए टॉपिक भई बच्चों को पढ़ाए जाएं. सीबीएसई ने निर्देश में कहा है कि उन टॉपिक का भी ज्ञान बच्चों को दिया जाए ताकि छात्र उन टॉपिक के बारे में जान सकें. भविष्य में उनके लिए ये टॉपिक उपयोगी सिद्ध हो सकें. बेशक सत्र की परीक्षा में वह शामिल ना हों.

आगरा: अजय देवगन की फिल्म से तरीके सीखकर लूटने वालों के लिए जाल बिछाएगी पुलिस

सीबीएसई के निर्देश के मुताबिक बटाए गए सभी टॉपिक पढ़ाए जाएंगे लेकिन उनको परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा. वे केवल बच्चों को ज्ञान देने के लिए पढ़ाए जाएंगे. बता दें, सीबीएसई ने इस सत्र में पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत कम कर दिया है. बोर्ड ने सभी विषयों से विभिन्न टॉपिक या फिर चैप्टर को हटाया है. ताकि वर्तमान हालात में छात्रों को पूरी पढ़ाई कराई जा सके.

आगरा: पकड़ा गया असिस्टेंट प्रोफेसर को गोली मारने वाला, गर्लफ्रेंड के घर था छिपा

2021 में होने वाली परीक्षा के दौरान छात्रों को कोई समस्या ना हो इसलिए ये टॉपिक हटाए गए थे. हालांकि बोर्ड ने स्कूलों को उन टॉपिक को यदि संभव हो तो पढ़ाने के लिए कहा है. ताकि छात्रों को भविष्य में टॉपिक का ज्ञान हो. साथ ही यह ज्ञान छात्रों पर अंकों का दवाब नहीं डालेगा. क्योंकि छात्रों को इन टॉपिक से परीक्षा में प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे.

अन्य खबरें