आगरा-नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से फास्टैग शुरू, कैश देने से मिलेगी मुक्ति

Smart News Team, Last updated: Tue, 22nd Jun 2021, 2:55 PM IST
  • नोएडा-आगरा यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से फास्टैग की सुविधा शुरू हो रही है. अब यात्रियों को एक्सप्रेसवे पर टोल देने के कैश की जरूरत नहीं होगी. देशभर के सभी टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से पहले ही फास्टैग की सुविधा से लैश कर दिये गए है.
आगरा-नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से फास्टैग की सुविधा शुरू. ( सांकेतिक फोटो )

आगरा: ताजनगरी आगरा से नोएडा, दिल्ली को जुड़ने वाले यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से फास्टैग ( Fastag ) की सुविधा मिलेगी. फास्टैग की सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों के टोल देने के लिए लाइन में रूकना नहीं पड़ेगा. यमुना एक्सप्रेसवे के जेवर टोल प्लाजा पर मंगलवार की दोपहर को एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद शाम 4.30 बजे से जेवर से ही फास्टैग की सुविधा शुरू कर दी जाएगी. अभी तक लोगों के नोएडा-आगरा यमुना एक्सप्रेस पर सफर करने के लिए कैश देना पड़ता था.

देश के सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा शुरू करने के बाद अब यमुना एक्सप्रेसवे पर भी फास्टैग शुरू किया जा रहा है. इसके बाद यमुना एक्सप्रेसवे पर लोगो को टोल देने के लिए नहीं रूकना पड़ेगा. सरकार ने एक जनवरी से देश के सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग लगाने की बात कही थी, बाद में इसकी समय अवधि को बढ़ाकर 15 फरवरी कर दिया गया था. 16 फरवरी से पूरे देश में फास्टैग लागू है. जिससे लोगों को किसी भी टोल पर टैक्स देने के रुकना नहीं पड़ता.

कोरोना के दूसरी लहर में अपनों ने कई बुजुर्गों को घर से निकाला, मौत

क्‍या है फास्‍टैग

फास्टैग आपकी कार के विंडस्‍क्रीन पर लगने वाली ऐसी टैग या चिप है जिससे आप टोल टैक्स पर कैशलेस तरीके से टैक्स का भुगतान कर सकते है. फास्‍टैग की इस चिप में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है. जो टोल से आपको वाहन को गुजरने समय वाहन पर लगे फास्‍टैग चिप को ट्रैक कर लेता है. इसके बाद डिजीटल माध्यम से आपके खाते से टोल टैक्स कट जाता है. जिससे आपको टोल पर कैश देने की जरूरत नहीं पड़ती, और वहां से आसानी से निकल जाते है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें