फेसबुक पर लड़की बनकर गंदी बात फिर ऐसे ठगी का शिकार बना लेते थे नाइजीरियन हैकर्स

Smart News Team, Last updated: 03/09/2020 10:49 PM IST
  • फेसबुक पर पहले लड़की के नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाते हैं फिर लोगों से चैटिंग कर उन्हें फंसाते हैं. मौके लगते ही ठगी का शिकार बना देते हैं.
फेसबुक पर लड़की बनकर गंदी बात और ऐसे ठगी का शिकार बना लेते थे नाइजीरियन हैकर्स

आगरा. ताजनगरी आगरा में साइबर सेल ने नाइजीरियन हैकर्स गैंग को गिरफ्तार किया है. ये आरोपी पहले फेसबुक पर लड़की के नाम से आईडी बनाते फिर लोगों को अपनी बातों की जाल में फंसाते और ठगी का शिकार बनाते. एक आदमी कई-कई नाम से प्रोफाइल बनाकर धोखाधड़ी का यह खेल खेलता है. हाल ही में जेल भेजा गया एक नाइजीरियन हैकर दो दर्जन से ज्यादा युवकों से अलग-अलग लड़की बनकर चैटिंग कर रहा था.

जयपुर में रहने वाला पुनीत फर्जी फेसबुक प्रोफाइल को यूके की मैरी की समझकर चैटिंग कर रहा था. नाइजीरियन हैकर्स ने फर्जी फोटो और नाम से फेसबुक पर प्रोफाइल बनाया था. हालांकि पुनीत शिकार होने से पहले ही बच गया और पुलिस ने हैकर को जेल भेज दिया.

आगरा: पड़ोसन ने ही लुटवा दी अस्मत, शादी के बहाने साथ ले गई और करवा दिया गैंगरेप

रेंज साइबर सेल प्रभारी इंस्पेक्टर शैलेष सिंह ने बताया कि नाइजीरियन हैकर्स अलग-अलग लोगों को अपने शिकार में फंसाते हैं. पिछले दिनों जो हैकर जेल भेजा गया था वह दो दर्जन युवकों से चैटिंग कर रहा था. आरोपी की सभी प्रोफाइल डिलीट कर दी गई हैं. साइबर सेल को उन्हें खोजने में काफी समय भी लगा.

UP में भी केंद्र की तरह सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए गठित हो एक एजेंसी: CM योगी

साइबर सेल प्रभारी ने बताया कि किसी भी विदेशी युवती की फोटो को ये हैकर्स इस्तेमाल कर किसी भी नाम से फेक प्रोफाइल बनाते. उन युवकों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा करते थे जो देर रात ऑन लाइन रहते. फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने से पहले जानकारी भी जुटाते ताकि जाल में फंसने के बाद आसानी से ठगा जा सके. कोई फोन पर बात की जिद करता तो वाइस चेंज सॉफ्टेवयर की मदद से लड़की की आवाज में व्हाट्स एप पर बातचीत भी करते थे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें