फरियाद लेकर पहुंची तो पुलिस वालों ने की गंदी बातें, पीड़ित महिलाओं ने उठाए ये कदम

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 8:16 AM IST
आगरा में पति की मारपीट करने के मामले में पुलिस से शिकायत करने पहुंची महिला से पुलिसकर्मी ने अश्लील बातें की. पीड़िता ने महिला आयोग के समक्ष मामले की शिकायत की है. महिला ने पुलिस की कार्यशैली पर भी सवाल उठाएं है.
शिकायते लेकर पुलिस के समक्ष पहुंच रही महिलाओं से पुलिसकर्मी कर रहे गंदी बातें.( सांकेतिक फोटो )

आगरा: आगरा पुलिस इन दिनों अपने बर्ताव को लेकर चर्चा में हैं. पुलिस का महिलाओं के प्रति नजरिया ठीक नजर नहीं आ रहा है. शहर के थाने में पति के द्वारा पिटाई की शिकायत लेकर पहुंची महिला को पुलिस ने ही परेशान करना शुरू कर दिया. महिला आयोग के समक्ष रखी बातों में पीड़ित ने बताया, दारोगा ने थाने में अश्लील बातें की. शिकायत के नाम पर दारोगा महिला से फोन पर लगातार बाते करता रहा. इसके अलावा कुछ अन्य मामलों में भी पुलिस का महिला के साथ गलत व्यवहार की बातें सामने आई है.

न्यू आगरा चौकी में एक महिला पति द्वारा छोड़े जाने की शिकायत लेकर थाने पहुंची. महिला ने आरोप लगाया है, कि वहां पर पुलिसकर्मी ने उससे अश्लील बातें की. लिखित शिकायत के साथ ही उसका मोबाइल नंबर भी लिया गया. शिकायत पत्र लेने के बाद भी दरोगा ने कार्रवाई तो नहीं की, लेकिन फोन कर बातें करने लगा. महिला ने आरोप लगाया है कि दरोगा ने कार्रवाई के बदले हम बिस्तर होने का दबाव बनाया. जिससे परेशान होकर महिला ने चौकी जाना ही बंद कर दिया है. यह अकेला केस नहीं है जिनमें पुलिसकर्मियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है. लोगों का कहना है कि जब महिला के साथ पुलिस इस तरह का व्यवहार करेगी, तो उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी कौन लेगा.

यूपी में 16 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी, छात्र क्लासेस के लिए बाध्य नहीं

महिलाओं का कहना है कि उनका पुलिस के ऊपर से विश्वास उठ चुका है. क्योंकि कानून के रखवाले ही अब महिलाओं के साथ थानों में अश्लील बाते करने लगे हैं, तो महिला अपनी शिकायत लेकर कहां जाए. कुछ महिलाओं नें आयोग से भी संपर्क किया है. महिला आयोग की सदस्य डॉ निर्मला दीक्षित ने कहा, कि मेरे पास ऐसी महिलाओं ने शिकायत की है. जिसमें पुलिसकर्मियों पर अश्लील बातें करने के आरोप लगाए गये हैं. कुछ की विवेचना हो चुकी है. लेकिन कार्यवाही नहीं हुई. इसके लिए संबंधित थाने और सक्षम अधिकारी को निर्देशित किया गया है. ऐसे केसों की जांच कर उन पर उचित कार्यवाही भी की जाएगी.

कुछ अन्य मामले जिनमें पुलिस के व्यवहार पर सवाल उठ रहे है.

केस- 1 बांईपुर की ताइक्वांडो खिलाड़ी ने पुलिस के व्यवहार को लेकर वीडियो वायरल किया था. जिसमें उसके साथ हर दर्जे की बदतमीजी की गई. जब खिलाड़ी ने मुद्दे को उठाया तो मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया गया.

केस- 2 कमलानगर निवासी महिला ड्राइविंग का प्रशिक्षण देती है. उसने आयोग में शिकायत की न्यू आगरा थाने के कांस्टेबल ने उससे ऐसी अश्लील बातें की. जो शायद कोई नहीं सुन सकता. उसने रिपोर्ट ही नहीं लिखायी.

केस- 3 रामबाग की बीएड की छात्रा के साथ दरोगा ने बर्बरता की. उसके घर की महिलाओं को नियम के विरुद्ध रात के दो बजे जीप में बिठाकर ले गये. थाने में उनके साथ अश्लील हरकतें और बातें की.

केस- 4 हाथरस की महिला का केस परिवार परामर्श केंद्र में चल रहा है. जिसमें उसका ससुर ही उसका उत्पीड़न करता था. महिला तारीख करके थक गयी. लेकिन उसका ससुर और पति एक बार भी हाजिर नहीं हुए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें