आगरा

आगरा वालों सावधान! बाइक पर लोकल हेलमेट पहनने पर लगेगा जुर्माना, नया नियम जल्द

Smart News Team, Last updated: 01/08/2020 02:43 PM IST
  • आगरा में दो पहिया वाहन पर हेलमेट लगाने से जुड़े कुछ नए नियम लागू किए गए हैं. ये नियम सड़क हादसों को रोकने के लिए लागू हुए हैं. इनका पालन ना होने पर जुर्माने का प्रावधान है.
आगरा में सड़क हादसों को रोकने के लिए हेलमेट पहनने के नए नियम लागू किए गए हैं. इनका पालन ना होने पर जुर्माना लगाया जा रहा है.

केंद्र सरकार ने दोपहिया सवारों के हेलमेट पहनने के नए नियम जारी किए हैं. आगरा में इन नियमों को जल्द लागू कर दिया जाएगा. इन नए नियमों के सहस कहा गया है कि सभी दोपहिया वाहन सवार को केवल ब्रांडेड हेलमेट ही लगाना होगा. साथ ही केंद्र सरकार हेलमेट के पहनने, उत्पादन व बिक्री सुनिश्चित करने के लिए नया कानून लागू करने जा रही है. किसी के भी लोकल हेलमेट पहनकर वाहन चलाने पर एक हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान है. 

नियमों के अनुसार लोकल हेलमेट के उत्पादन पर भी रोक लगा दी जाएगी. लोकल हेलमेट के उत्पादन पर दो लाख रुपये का जुर्माना व जेल का प्रावधान किया जाएगा. दरअसल देशभर में सड़क हादसे बेहद ज्यादा होते हैं. इनमें सबसे ज्यादा मामले दोपहिया वाहनों के होते हैं. आंकड़ों के अनुसार हर रोज लगभग 28 बाइक सवारों की जान सड़क हादसे में जाती है.

चोर को पकड़ने को पुलिसकर्मी ने 3 दिन चलाया रिक्शा, ऐसे पकड़ा रंगे हाथ

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने बाइक सवारों को सुरक्षित हेलमेट मुहैया कराने के लिए पहली बार इसे भारतीय मानक ब्यूरो (बीएसआई) की सूची में शामिल किया है. बीएसआई लागू होने से हेलमेट के बैच, ब्रांड, बनने की तारीख आदि का उपभोक्ता को पता रहेगा. हेलमेट उत्पादन के लिए कंपनी को बीएसआई से प्रमाणित (क्वालिटी कंट्रोल) करना अनिवार्य होगा. इससे लोकल हेलमेट के उत्पादन पर रोक लगेगी. इसके अलावा राज्य सरकारों के प्रवर्तन विभाग समय-समय पर इनकी जांच करेंगे.

सोते रह गए आइसक्रीम व्यापारी, घर से चोर उड़ा कर ले गए लाखों का सोना-चांदी

वहीं गैर बीआईएस हेलमेट उत्पादन, स्टॉक व ब्रिकी अब अपराध माना जाएगा. कंपनी पर दो लाख का जुर्माना लगाया जाएगा. नियमों के अनुसार हेलमेट का वजन डेढ़ किलो से घटाकर एक किलो 200 ग्राम कर दिया गया है. साथ ही लोकल हेलमेट के निर्यात पर भी रोक लगा दी गई है. अगस्त के आखिरी में इन नियमों को लागू किया जाएगा.

अन्य खबरें