ई-कॉमर्स कंपनी का कस्टमर केयर बन मागी ई-वॉलेट की डिटेल, खाते से उड़ाए लाखों रुपये

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 11:17 AM IST
  • आगरा के शाहगंज इलाके में रहने वाले एक शख्स ने नामी ई-कॉमर्स कंपनी पर आरोप लगाया है कि कंपनी के स्टॉफ और साइबर ठगों के बीच मिलीभगत से उनके साथ लाखों रूपए की धोखाधड़ी हुई है. कंपनी के ई-वालेट में पैसे कम होने पर शख्स ने कस्टमर केयर से शिकायत की थी. फिलहाल मामले पर साइबर सेल जांच कर रही है.
प्रतीकात्मक फोटो

आगरा. ताजनगरी का एक शख्स कस्टमर केयर से बात कर अपना लाखों रूपए गवां बैठा. नामी ई-कॉमर्स कंपनी के एप के कस्टमर केयर से सुझाव पाकर साइबर ठगो के चंगुल में फंसा शख्स ई-कॉमर्स कंपनी के ही ई-वॉलेट का कस्टमर (यूजर) है. ई-वालेट में रखे पैसों में कमी होने के चलते शख्स ने कस्टमर केयर से शिकायत की और अपने ई-वालेट में पड़े रूपयों का स्टेटस जानना चाहा मगर झांसे में आ गया. साइबर ठगों ने ई-वॉलेट यूजर को बहकाकर उसके बैंक अकाउंट से 9 लाख 35 हजार रुपए निकाल लिया. ठगी का शिकार होने के बाद शख्स ने इस मामले की शिकायत शाहगंज थाने में दर्ज कराई. तहरीर में आरोप लगाया कि ई-कॉमर्स कंपनी के स्टॉफ, साइबर ठगों से मिले हुए हैं. मामले की शिकायत पर आगरा एमएसपी ने साइबर थाने को जांच के आदेश दिए हैं.

लाखों रूपए की साइबर ठगी का शिकार हुआ शख्स अब्दुल रऊफ खान है जो आगरा के शाहगंज इलाके का रहने वाला है. उसकी खुद की एबी कंस्ट्रक्शन कंपनी है और उसे आमतौर पर ठेकेदार के नाम से जानते हैं. अब्दुल रऊफ ने बताया कि वह 23 नवंबर की शाम नामी ई-कॉमर्स कंपनी के अपने ई-वॉलेट को चेक किया तो उसमें सिर्फ 1034 रूपए बैलेंस दिख रहा था. जबकि  अब्दुल रऊफ का दावा हे कि उसके ई-वॉलेट में 20 हजार रूपए होने चाहिए थे. इसकी शिकायत जब उन्होंने कंपनी के आधिकारिक नंबर पर फोन करके कस्टमर केयर से की तो कंपनी के कस्टमर सपोर्ट प्रतिनिधि ने उनके पास एक फोन आने की बात कही. जिसके बाद 8436620533 नंबर से अब्दुल रऊफ को कॉल आया. रीसिव करने पर फोन पर बात करने वाला अन्य व्यक्ति खुद को ई-कॉमर्स कंपनी का प्रतिनिधि बताया और अब्दुल रऊफ से बात की. उन्होंने विश्वास करके ई-वॉलेट संबंधित पूरी जानकारी अन्य व्यक्ति से साझा कर दी.

UP बिजली विभाग ने 15 दिसंबर तक बढ़ाई OTS की तारीख, विद्युत उपभोक्ता ऐसे लें लाभ

अब्दुल रऊफ ने बताया कि कॉलर ने खाता चेक करने के लिए एनीडेस्क रिमोट ऐप डाउनलोड करने को कहा और वॉलेट से कटे पैसों की वापसी मेरे खुद के खाते में आने की बात बताई. इसके कुछ देर बाद ही अब्दुल रऊफ खान के एसबीआई खाते से 8 लाख 85 रुपए और 50 हजार दो खातों में ट्रांसफर हो गए.

ई-कॉमर्स कंपनी स्टॉफ व साइबर ठगो के बाट सांठ-गांठ होने का आरोप

पीड़ित अब्दुल रऊफ ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि वह ई-कॉमर्स कंपनी के वैध कस्टमर केयर नंबर पर बात की थी फिर उनके e-wallet संबंधी बताई गई सारी डिटेल हैकर को कैसे मिल गई. उन्होंने आशंका जताया कि कंपनी के लोग(स्टॉफ) जरूर हैकर के साथ मिले हुए हैं इस पर एसएसपी सुधीर कुमार ने कहा मामला साइबर सेल को दे दिया गया है जांच के बाद केस दर्ज किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें