आगरा के डॉक्टरों का कमाल, हाथ की खाल से बना दिया मुंह के कैंसर के मरीज का गाल

Smart News Team, Last updated: Sat, 11th Jul 2020, 8:23 PM IST
  • आगरा के एसएनएमसी में मुख कैंसर के युवा मरीज की बेहद दुर्लभ सर्जरी को डॉक्टरों की एक टीम ने अंजाम देकर उसके हाथों की खाल से गाल बना दिया।
प्रतीकात्मक तस्वीर

आगरा. ताजनगरी के डॉक्टरों ने एक कमाल कर दिखाया है। एसएनएमसी की मेडिकल टीम ने मुंह के कैंसर से रोगी मरीज के सड़े हुए गाल को एक बार फिर पहले जैसा बना दिया था। 26 साल के युवा मरीज के परिजन पूरे प्रदेशभर में घूमने के बाद उसे आखिरी उम्मीद के सहारे आगरा के इस अस्पताल में लाए थे। डॉक्टरों ने मरीज की कम उम्र को देखते हुए खतरा मोल ले लिया और उसके हाथ से मांस लेकर गाल बना दिया। आठ घंटे में इस दुर्लभ सर्जरी को अंजाम दिया गया।

मिली जानकारी के अनुसार, यूपी के हरदोई निवासी युवा को कुछ समय पहले मुंह का कैंसर हो गया जिस वजह से उसके मुंह की खाल सड़ने लगी। गाल सड़ गया और उसमें सुराख तक हो गए। हाल ही में उसके परिजन आगरा के एसएनएमसी ले आए।

उपलब्धि: आगरा में पहली बार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को चढ़ाया प्लाज्मा

शु्क्रवार को डॉक्टरों ने युवक की सर्जरी की। मरीज को करीब आठ घंटे तक बेहोश रखना पड़ा। यह काफी खतरनाक भी था क्योंकि कैंसर मरीज को इतने समय तक बेहोश रखना जानलेवा हो सकता है। लिहाज एक सीनियर डॉक्टर पल-पल नजर रखते रहे। बेहद सावधानी के साथ डोजिंग दी गई।

सर्जरी के दौरान युवक को दो यूनिट खून की भी जरूरत पड़ी क्योंकि ऑपरेशन के समय उसका काफी खून बह गया था। कहा जा रहा है कि अगले साल तक इसकी सफलता का आंकलन किया जा सकेगा। अगर हालात में सुधार आता है तो इसे सफल माना जाएगा। हालांकि, इलाज चलता रहेगा।

कोख के सौदागर: सरगना नीलम या अस्मिता? राहुल को रिमांड पर लेकर पुलिस उगलवाएगी राज

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें