आगरा

ये नासमझी नहीं तो और क्या? 10th में फेल होने पर फंदे से लटकर छात्र ने की खुदकुशी

Smart News Team, Last updated: 28/06/2020 12:41 PM IST
  • आगरा जिले के मसखपूरा थाना क्षेत्र के सुखभानपुरा गांव में हाई स्कूल में फेल हुए छात्र ने रविवार की सुबह फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।
हाई स्कूल में फेल होने पर छात्र ने की खुदकुशी

यूपी बोर्ड दसवीं का रिजल्ट आ गया। कुछ छात्रों के लिए खुशी तो कुछ के लिए निराशा लेकर आया। हालांकि, किसी भी परीक्षा के परिणाम यह तय नहीं करते कि छात्र कितना सफल है या नहीं, मगर कुछ लोगों की नादानी और नासमझी ही है कि परीक्षा में असफल होने पर आत्महत्या जैसी हरकतें करते हैं। ताजा मामला आगरा का है, जहां एक छात्र को फेल होने का ऐसा सदमा लगा कि उसने अपनी जीवनलीला ही खत्म कर ली। 

आगरा जिले के मसखपूरा थाना क्षेत्र के सुखभानपुरा गांव में हाई स्कूल में फेल हुए छात्र ने रविवार की सुबह फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। सुखभानपुरा निवासी सुरेश का बेटा 16 वर्षीय आकाश पंडित हुकुम चंद इंटर कॉलेज बड़ापुरा मैं हाई स्कूल का छात्र था। 27 जून को जब उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ। आकाश फेल था। यह सदमा सहन नहीं कर पाया । उसने फंदे पर लटक कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

हाई स्कूल में फेल होने पर छात्र ने की खुदकुशी

मृतक छात्र आकाशा सिर्फ एक ही विषय में नहीं, बल्कि हर विषय में फेल था। इसका सदमा ऐसा लगा कि उसने आत्महत्या कर ली। मगर यहां यह खासतौर पर बताने की जरूरत है कि दसवीं-बारहवीं के परीक्षा परिणाम से जीवन और आगे का भविष्य तय नहीं होता। इसलिए किसी भी छात्र को असफलता से डरना नहीं चाहिए बल्कि सफल होने के लिए फिर से प्रयास करना चाहिए। 

अन्य खबरें