आगरा: ताजमहल और किला अभी बंद रहेंगे, बाकी स्मारक 1 सितंबर से खुलेंगे

Smart News Team, Last updated: 31/08/2020 05:55 PM IST
  • अनलॉक-4 की गाइडलाइन आने के बाद शहर के कई एतिहासिक स्मारकों को खोलने की घोषणा की गई है. एक सितंबर से खुलने वाले स्मारकों में फतेहपुरसीकरी और सिकंदरा का नाम भी है. न खुलने वाले स्मारकों में सिर्फ ताज और आगरा का किला शामिल है. 
मंगलवार से खुलने वाले सिकंदरा स्मारक की सफाई करते कर्मचारी

आगरा: शहर में कल यानी मंगलवार से ताजमहल और किला के अलावा अन्य सभी स्मारकों को सैलानियों के लिए खोल दिया जाएगा. शनिवार को केन्द्र सरकार द्वारा अनलॉक के चौथे चरण की गाइड लाइन आने के बाद यह फैसला लिया गया है.

जानकारी के मुताबिक कोरोना काल में 163 दिन बाद पर्यटन उद्योग को थोड़ी  राहत मिलने की उम्मीद दिखाई दे रही है. इसका कारण ये है कि ताजमहल और किले को छोड़कर शहर के अन्य सभी एतिहासिक स्मारक मंगलवार से खोल दिए जाएंगे. इन स्मारकों में फतेहपुरसीकरी, एत्मादुद्दौला का मकबरा, सिकंदरा स्मारक और  मरियम का मकबरा का नाम शामिल है. अब स्मारकों में प्रवेश करने के लिए  सैलानियों को आनलाइन टिकट लेना होगा. 

आगरा: डीएम के आदेश पर खाद्य विभाग ने किया सामुदायिक किचन का निरीक्षण, लिए सैंपल

कोरोना काल में फिर से खुल रहे इन स्मारकों में प्रशासन द्वारा कई जरुरी नियमों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है. अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि इन स्मारकों में कोरोना प्रोटोकाल के तहत प्रवेश करने के लिए मास्क लगाना जरुरी होगा. सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही स्मारक का दीदार करना होगा. अब स्मारक में दो शिफ्टों में केवल दो हजार लोग ही एक दिन में प्रवेश कर सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें