आज से खुलने जा रहा ताज महल, एक दिन में सिर्फ 5 हजार पर्यटक कर सकेंगे दीदार

Smart News Team, Last updated: 20/09/2020 11:55 PM IST
  • आगरा का ताजमहल 6 महीने बाद सोमवार 21 सितंबर से खुलने जा रहा है. हालांकि, हर रोज सिर्फ पांच हजार पर्यटकों को घूमने की इजाजत दी गई है.
कल से होंगे ताज महल के दीदार, एक दिन में 5 हजार पर्यटकों की परमिशन

आगरा. कोरोना काल में सोमवार 21 सितंबर से आगरा ताजमहल खुलने जा रहा है. हालांकि, पर्यटकों को प्रशासन के नियमों का पालन सख्ती के साथ करना होगा. प्रतिदिन सिर्फ पांच हजार पर्यटकों को ही प्रवेश की अनुमति दी गई है. पिछले 6 महीने से ताजमहल बंद था जिसके अब खुलने से शहर के कारोबारियों को भी चैन की सांस पहुंचेगी.

दरअसल केन्द्र सरकार की अनलॉक के चौथे चरण की गाइडलाइन आने के बाद से आगरा के लगभग सभी ऐतिहासिक स्थल पर्यटकों के लिए खुल गए थे. लेकिन ताजमहल और आगरा के किला को नही खोला गया था.  किला और ताजमहल को कंटेनमेंट जोन में आने के कारण नही खोला गया था. लेकिन अब प्रशासन ने ताजमहल और किले को खोलने की तैयारी पूरी कर ली है. जिसके ये पर्यटन स्थल सोमवार से फिर से सैनालियों से गुलजार होंगे. 

पर्यटकों के दीदार के लिए ताज तैयार, लेकिन जरुरी बातों का रखना होगा ध्यान

ताज और किला को खोलने के साथ ही प्रशासन ने कुछ नियम भी बनाए हैं जिनको कड़ाई से लागू किया जाएगा. इसके पीछे कारण स्पष्ट है कि क्योंकि ताजमहल को देखने देश-विदेश से सैनाली आते हैं ऐसे में कोरोना संक्रमण काल में छोटी सी भी गलती का परिणाम भी भयंकर हो सकता है. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही फोटो खिंचावाने के लिए भी नियम बनाए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें