ताज की शाही मस्जिद में नमाज पढ़नी है तो घर पर ही करना होगा वुजू, ये हैं नए बदलाव

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Sep 2020, 10:41 PM IST
  • ताजमहल खुलने के बाद कहा जा रहा है कि शुक्रवार 2 अक्टूबर को शाही मस्जिद में जुम्मे की नमाज अदा कराई जा सकती है. हालांकि, इसके लिए नमाज पढ़ने आने वालों को कई बातों का ध्यान रखना होगा.
ताजमहल की शाही मस्जिद में नमाज पढ़नी है तो घर करके आएं वुजू, ये हैं नए बदलाव

आगरा. कोरोना लॉकडाउन से बंद ताजमहल को आखिरकार पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. कहा जा रहा है कि ताज महल की शाही मस्जिद में शुक्रवार 2 अक्टूबर का जुम्मे की नमाज भी कराई जा सकती है. हालांकि, इस बार सबकुछ पहले जैसा नहीं रहेगा. नमाज के लिए आने वालों तो घर पर ही वुजू करके आना होगा. इसके साथ ही सिर्फ 100 लोग ही एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं. नमाज के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा.

गौरतलब है पुरातत्व विभाग ने नमाजियों को निर्देश जारी किए है. सीआईएसएफ की भी वुज‌ू के हिस्से में तैनाती रहेगी. ताज की शाही मस्जिद में आने का रास्ता भी अब बदल गया है. नमाज के लिए आने वाले लोग पश्चिमी गेट से एंट्री करेंगे और यहीं से उनका निकास भी होगा. इसके अलावा नमाज के दौरान सामाजिक दूरी के लिए छह-छह फुट की दूरी पर बैठकर नमाज अदा करेंगे.

ताजमहल के दीदार को लेकर लोगों में उत्साह, वीकएंड पर डेढ़ गुना बढ़े टूरिस्ट

मालूम हो कि 17 मार्च को जब कोरोना की वजह से ताजमहल बंद किया गया तो शाही मस्जिद भी बंद हो गई थी. अब ताजमहल खुल गया, लेकिन अभी जिला प्रशासन के 31 सितंबर तक सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखने के आदेश की वजह से शाही मस्जिद को खोलने की अनुमति नहीं मिल सकी.

ताजमहल शुक्रवार को बंद रहता है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर प्रत्येक शुक्रवार को जुमा की नमाज के लिए दोपहर में 12.30 से 2.30 बजे तक ताजमहल के दो गेट खुलते थे. ऐसे में अब दो अक्तूबर को ताजमहल की शाही जामा मस्जिद के खुलने की संभावना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें