ताजमहल के दो किलोमीटर के दायरे में सफाई का लगेगा यूजर चार्ज, जानें

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 11:52 AM IST
  • आगरा के ताजमहल के दो किलोमीटर क्षेत्र में सफाई के लिए यूजर चार्ज देना होगा. अभी तक फ्री में डोर टू डोर कूड़ा उठता था. नगर निगम सफाई की जिम्मेदारी निजी हाथों के दे रहा. यूजर चार्ज अभी तय किये जा रहे हैं.
आगरा का ताजमहल (फाइल फोटो)

आगरा. ताज नगरी आगरा में ताज महल का दीदार करने रोजाना हजारों लोग देश विदेश से आते हैं. यहां आने वाले लोग यहां पर काफी गंदगी कर देते हैं. ऐसे में विदेश से आए सैलानियों की नजरों में देश की छवि खराब होती है. इस छवि को सुधारने के लिए आगरा नगर निगम ने कमर कस ली है. नगर निगम दो किलोमीटर के दायरे में गंदगी उठाने के लिए लोगों से यूजर चार्ज वसूल करेगा. इसका फरमान नगर निगम ने जारी कर दिया है बस ये प्रभावी कब से होगा और यूजर चार्ज कितना होगा ये तय होना है.

अभी तक ताजमहल से दो किलोमीटर के दायरे के बीच डोर टू डोर कूड़ा उठाने की निशुल्क व्यवस्था थी. लेकिन जनवरी से लोगों को कूड़ा उठवाने के लिए पैसे देना होगा. ताजमहल को साफ रखने के लिए नगर निगम ने दो किलोमीटर के क्षेत्र में सफाई की व्यवस्था निजी कम्पनी लायन सर्विसेस को सौंपी है. ताजमहल के पास 2 किलोमीटर के क्षेत्र में ताजगंज, पुरानी मंडी, पूर्वी गेट रोड और चारों कटरों की सफाई व्यवस्था निजी हाथों में है. अब निजी कंपनी ताजमहल को दो किलोमीटर के क्षेत्र में सफाई रखेगी. कंपनी यहां डोर टू डोर कूड़ा उठाने के साथ गलियों, नालियों की सफाई कराएगी. बता दें अभी तक यहां पर कूड़ा उठाने का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता था लेकिन निजी हाथ में जाने के बाद इसका सुविधा शुल्क देना होगा. लेकिन डोर टू डोर कूड़ा उठाने की सुविधा जारी रहेगी.

योगी सरकार ने पूरी की स्मार्टफोन व टैबलेट बांटने की तैयारी, इस डेट से वितरण शुरू

कितना होगा यूजर चार्ज:

नगरायुक्त निखिल टीकाराम फुण्डेय ने बताया कि जनवरी से यूजर चार्ज बसूलने के लिए तैयारी की जा रही है. लेकिन तारीख अभी तय नहीं है और यूजर चार्ज भी अभी तय नहीं किया गया है. उसको तय करने के लिए बैठक की जा रही है. व्यवस्थाओं के मुताबिक ही यूजर चार्ज तय किये जाएंगे. जिससे किसी को देने में असुविधा का सामना न करना पड़े.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें