आगरा: टोल प्लाजा के तौल मशीन में गड़बडी पर Toll plaza का चालान

Smart News Team, Last updated: Sat, 19th Dec 2020, 3:00 PM IST
  • टोल प्लाजा पर निरीक्षण के दौरान घटतौली करने पर टोल प्लाजा का चालान किया गया. जिला में विभाग ने नवम्बर महिने में 82 लोगों पर घटतौली में कर्रवाई की. टोल प्लाजा पर जॉच के दौरान 240 किलो का अंतर पाया गया.
आगरा: टोल प्लाजा के तौल मशीन में गड़बडी पर Toll plaza का चालान

आगरा: विधिक माप विज्ञान (बांट माप विज्ञान) ने हाल में कई जगह गड़बड़ी पकड़ी है. आश्चर्यजनक रूप से ग्वालियर रोड पर संचालित पाथवेज इंडिया के टोल प्लाजा के धर्म कांटा तौल मशीन मैं बड़ी खामी मिली है. इसको लेकर टोल प्लाजा का चालान किया गया है. इस टोल प्लाजा पर संचालित दर्जनभर तौल मशीन को विभाग से सत्यापन ना कराने को लेकर उपयोग के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. 

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस टोल प्लाजा पर संचालित एक धर्म कांटे में 240 किलो का अंतर आया है. जिस हिसाब से टोल प्लाजा पर ओवरलोडिंग को लेकर नियम बने हुए हैं. नियमों के मुताबिक एक नियत समय पर टोल प्लाजा को अपने तौल मशीन का सत्यापन कराना चहिए. ऐसा नहीं कराने पर वो खुद इसके भुक्तभोगी होंगे. और प्रशासनिक कर्रवाई के लिए तैयार रहना होगा.

ताज का दीदार करना हो सकता है महंगा, अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान

82 लोगों पर कार्रवाई

विभाग की तरफ से नवंबर माह में कुल 82 व्यापारियों के विरुद्ध मामले अभीयोजित किए गए हैं. इनसे बतौर शमन शुल्क 4.72 लाख रुपए की वसूली की गई है.

आगरा के दो लोगों ने हरियाणा में व्यापार के नाम पर की लाखों की धोखाधड़ी

बाट माप विभाग की वरिष्ठ निरीक्षक सुमित्रा नंदन ने कहा कि जो दुकानदार डिब्बाबंद वस्तुओं की बिक्री करते हैं. उनको अपनी दुकान पर एक इलेक्ट्रॉनिक कांटा लगाना होगा. इसका लिस्ट काउंट 1 ग्राम होना चाहिए. इसके 1 बटा 10 भाग के बराबर वेस्ट रेट रखना अनिवार्य है. ऐसा ना पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें