आगरा

लॉकडाउन में नहीं हो पाई शादी? तो जून के इस 8 शुभ मुहूर्त में कर लीजिए, वरना...

Smart News Team, Last updated: 13/06/2020 01:36 PM IST
  • लॉकडाउन में सख्ती की वजह से काफी संख्या में शादियां टाल दी गईं लेकिन अब परेशानी है कि इस साल ज्यादा मुहूर्त नहीं बचे हैं। जून में सिर्फ आठ मुहूर्त हैं जिसके बाद सीधा नवंबर में विवाह के शुभ मुहूर्त होंगे।
लॉकडाउन में टल गईं बड़ी संख्या में शादी, जून में सिर्फ आठ मुहूर्त फिर लंबा होगा इंतजार।

आगरा. लॉकडाउन में ढील के बाद अब शादियां होने शुरू हुईं तो मुहूर्त कम पड़ गए। जी हां जून में महज आठ दिन ही शहनाई के लिए शुभ मुहूर्त है। फिर सीधा पांच महीने बाद नवंबर में मुहूर्त होगा। क्योंकि एक जुलाई से चार्तुमास शुरू होने की वजह शादियों पर रोक लग जाएगी। हालांकि, नवंबर में भी शादी के सिर्फ तीन ही शुभ मुहूर्त हैं।

दरअसल लॉकडाउन की वजह से अप्रैल, मई में होने वाली काफी शादियां रद्द हो गईं। अनलॉक होने के बावजूद कई शर्ते हैं इसलिए लोग शादियां करने से बच रहे हैं। विशेष स्थिति में फंसे लोग ही शादियां कर रहे हैं। जून में 15, 17, 21, 25, 27, 28, 29, 30 तारीख ही शादी के लिए शुभ हैं।

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, चातुर्मास एक जुलाई से शुरू हो रहा है। माना जाता है कि इन चार महीने भगवान विष्णु के योग निद्रा में चले जाने की वजह से कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। देवोत्थान एकादशी के साथ फिर विवाह व दूसरे मांगलिक कार्य शुरू होते हैं। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि शादियों पर एक जुलाई से फिर ब्रेक लग जाएगा। नवंबर में शादियों का सीजन तो शुरू होगा लेकिन तीन ही शुभ मुहूर्त होंगे जबकि दिसंबर में पांच से छह दिन शादियां होंगी।

गुरु और शुक्र अस्त होने का प्रभाव

ज्योतिषाचार्य मनोज पाराशर का कहना है कि इस साल गुरु और शुक्र दोनों अस्त हैं। जिसका असर मुहूर्त पर है। दोनों के अस्त होने की वजह से शादी के शुभ मुहूर्त के कुछ ही दिन बचे हैं। कई लोगों की कुंडली इन ग्रहों के अस्त होने की वजह से मिलाप नहीं कर रही है। इस कारण भी कई शादियां टाली जा चुकी हैं।

अन्य खबरें