यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक, टॉप स्पीड 100 से घटाकर 80

Somya Sri, Last updated: Mon, 13th Dec 2021, 11:47 AM IST
  • 15 दिसम्बर से यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहनों की अधिकतम गति सीमा घटा दी गई है. अब हल्के वाहन अब 100 की जगह 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगे. वहीं भारी वाहनों की स्पीड लिमिट 80 से घटा कर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की गई. ये लिमिट 15 दिसम्बर से 15 फरवरी तक लागू रहेगी. रोड एक्सीडेंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.
यमुना एक्सप्रेसवे (फाइल फोटो)

आगरा: यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहनों की स्पीड लिमिट पर ब्रेक लगा दिया गया है. आगामी 15 दिसम्बर से वाहनों की अधिकतम गति सीमा घटा दी गई है. अब हल्के वाहन अब 100 की जगह 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगे. वहीं भारी वाहनों की स्पीड लिमिट 80 से घटा कर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की गई. ये लिमिट 15 दिसम्बर से 15 फरवरी तक लागू रहेगी. रोड एक्सीडेंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. साथ ही ठंडी का सीजन आने से कोहरे का प्रकोप बढ़ जाता है. इसके चलते वाहन चलाते वक्त दूर की दृश्यता कम हो जाती है. जिससे सड़क हादसों की संख्या में इजाफा हो जाता है. इसे ही ध्यान में रखते हुए वाहनों की गति सीमा कम कर दी गयी है.

जानकारी के मुताबिक यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी ने एक्सप्रेस वे का संचालन देख रही जेपी इंफ्राटेक को इस संदर्भ में पत्र लिखा है. बता दें कि इससे पहले यमुना एक्सप्रेस वे पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अब वाहनों की टाइम मॉनीटरिंग की खबर सामने आई थी. जिसके तहत एक्सप्रेस-वे पर 99-124 मिनट में वाहनों को अपना सफर पूरा करना होता है. जबकि तय वक्त से पहले सफर पूरा करने पर जुर्माना वसूला जाता है. टाइम मॉनिटरिंग के लिए एक्सप्रेस-वे के जेवर और आगरा के खंदौली टोल पर ‘टाइम बूथ’ लगाए गए हैं.

आगरा: 20 महीनों से खाली बैठे गाइड, काम चलाने को एक लाख के सरकारी लोन का इंतजार

मिली जानकारी के अनुसार यमुना एक्सप्रेस-वे पर अब कार सवार को 99 मिनट में अपना सफर पूरा करना होता है. वहीं, भारी वाहनों को 124 मिनट में अपना सफर पूरा करना होता है. तय समय से पहले सफर पूरा करने पर वाहनों पर जुर्माना लगता है. टाइम बूथ से पता चल जाएगा कि वाहन कितने बजे यमुना एक्सप्रेस-वे पर एंट्री की और कितने बजे उसने अपना सफर पूरा कर लिया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें