आगरा: 1 सितंबर से ताजमहल और आगरा किला छोड़कर खोले जाएंगे सभी स्मारक

Smart News Team, Last updated: 21/08/2020 11:10 AM IST
  • आगरा में 1 सितंबर से ताजमहल और आगरा किला को छोड़कर सभी ऐतिहासिक स्मारकों को खोला जाएगा. पर्यटकों को कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी होगा.
आगरा: 1 सितंबर से ताजमहल और आगरा किला छोड़कर खोले जाएंगे सभी स्मारक

आगरा. आगरा के पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. ताजमहल और आगरा किला को छोड़कर एक सितंबर से सभी स्मारकों खुलेंगे. इसके संबंध में आगरा के जिलाधिकारी ने एक आदेश में बताया है कि अभी ताजमहल और आगरा किला को छोड़कर सभी स्मारक स्थलों को पर्यटकों के लिए खोला जाएगा. एक सितंबर से आगरा में स्थित अहम ऐतिहासिक स्थल खुल जाएंगे. 

कोरोना के कारण बन्द आगरा में ऐतिहासिक स्थालों के दरवाजे खुलने वाले है. कोरोना नियमों और नेशन वाइड लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से आगरा में पर्यटक स्थालों को बंद कर दिया गया था. पर्यटक अब उनका दीदार 1 सितंबर के बाद से कर सकेंगे. आगरा जिला अधिकारी के द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम हेतु जनपद आगरा के ताजमहल, आगरा किला सहित अन्य ऐतिहासिक स्मारकों को सुरक्षा की दृष्टि से बफर जोन घोषित करते हुए पर्यटकों के लिए अग्रिम आदेशों तक बंद किया गया था. 

आगरा से अक्टूबर में शुरू होंगी पांच शहरों की फ्लाइट

वर्तमान में भारत सरकार द्वारा कोविड-19 से सुरक्षा हेतु निर्गत दिशा-निर्देशों के अनुसार ताजमहल एवं आगरा किला को छोड़कर अन्य स्मारकों को बफर जोन से बाहर किया जाता है. जिला अधिकारी के आदेश के मुताबिक, आगरा में 1 सितंबर 2020 से समस्त ऐतिहासिक स्मारक(ताजमहल और आगरा किला को छोड़कर) अपने पूर्व निर्धारित समय में खुलेंगे. 

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020: यूपी में लखनऊ सबसे साफ शहर, प्रदेश में आगरा दूसरे नंबर पर

आगरा जिला अधिकारी ने लोगों से अपील किया है कि ऐतिहासिक स्मारकों में भ्रमण के दौरान मास्क और दो गज की दूरी का अनिवार्य रुप से पालन करना होगा. कोरोना काल में पर्यटकों के लंबे इंतजार के बाद आगरा में ऐतिहासिक स्मारक खुलने वाले हैं. ऐसे में सभी पर्यटकों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. बाहर निकलने पर कोरोना नियमों का पालन करना होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें