सावधान! एंटी वायरस बेचने के नाम पर हो रही ऑनलाइन ठगी, सीबीआई कर रही छापेमारी

Smart News Team, Last updated: 17/09/2020 09:32 PM IST
  • आगरा मंडल के मैनपुरी में एंटीवायरस के नाम पर ऑनलाइन ठगी का धंधा चला रही कई प्राइवेट कंपनियों पर सीबीआई ने छापेमारी की है.
सावधान! एंटी वायरस बेचने के नाम पर हो रही ऑनलाइन ठगी, सीबीआई कर रही छापेमारी

मैनपुरी. आगरा मंडल के मैनपुरी जिले में सीबीआई टीम ने एंटी वायरस के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रही प्राइवेट कंपनियों से संबंधित मामले में छापेमारी की. मैनपुरी के अलावा सीबीआई की टीम ने देश के कई शहरों में छापा मारा. सीबीआई टीम मैनपुरी के किशनी थाना इलाके केकमलनेर गांव में प्रधान के घर पांच घंटे रही और जांच के बाद शाम 6.30 बजे वापस लौट गई. सीबीआई ने नई दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और जयपुर में चल रहीं छह निजी कंपनियों के खिलाफ एक साथ मुकदमा दर्ज किया है.

सीबीआई की 11 सदस्यीय टीम ने छापेमारी के दौरान कुसमरा पुलिस चौकी प्रभारी के साथ प्रधान परिसर को घेर लिया और किसी के आने-जाने पर रोक लगा दी. पांच घंटे सीबीआई टीम डेरा जमाए रही और सबूत जुटाती रही. पूछने पर सीबीआई टीम ने कार्रवाई के बारे में कुछ नहीं बताया. टीम ने सिर्फ दर्ज किए गए केसों के बाद हो रही कार्रवाई की जानकारी दी. बताया जा रहा है कि ये सभी मुकदमे उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान में चल रहीं प्राइवेट कंपनियों के अज्ञात लोगों पर दर्ज किए गए हैं.

हिंदू डॉक्टर की अर्थी को राम नाम सत्य कहते हुए श्मशान ले गए मुस्लिम, दी मुखाग्नि

सीबीआई को यह मिली थी शिकायत

दरअसल ये कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सिस्टम में वायरस संक्रमण समेत गंभीर तकनीकी समस्याओं की फर्जी चेतावनी पीड़ितों के व्यक्तिगत कंप्यूटरों पर पॉपअप के रूप में जारी करती और उन्हें एंटी वायरस इंस्टॉल करने की सलाह देती. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या इंटरफेस में जारी एक नंबर पर कॉल करके किया जाता. बाद में ये फर्जी कंपनियां कंप्यूटर, लैपटॉप से डाटा चोरी कर उन्हें ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाती थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें