10वीं की बोर्ड परीक्षा कैंसिल होने से बच्चे परेशान, कैसे मिलेगा पंसदीदा सब्जेक्ट

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Apr 2021, 1:26 PM IST
  • परीक्षा रद्द करने के बाद अब 10वीं कक्षा के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे, जिसको लेकर बेहद खुश होने के साथ ही उन्हे यह चिंता भी सताने लगी है कि 11वीं में उन्हें विषय चुनने का अधिकार आखिर किस आधार पर मिलेगा.
10वीं की बोर्ड परीक्षा कैंसिल होने से बच्चे परेशान, कैसे मिलेगा पंसदीदा सब्जेक्ट

आगरा। पूरे देश में फैल चुके कोरोना संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पहले ही रद्द कर दी है, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है. परीक्षा रद्द करने के बाद अब 10वीं कक्षा के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे, जिसको लेकर बेहद खुश होने के साथ ही उन्हे यह चिंता भी सताने लगी है कि 11वीं में उन्हें विषय चुनने का अधिकार आखिर किस आधार पर मिलेगा.

10वीं की परीक्षा में शामिल होने की तैयारी कर रहे जिले के करीब 14 हजार विद्यार्थियों को यह चिंता सता रही है कि रिजल्ट में उन्हें क्या ग्रेड मिलेगा, बोर्ड परीक्षा में पास करने का आधार क्या रखेगा और जो ग्रेड उन्हें मिलेंगे, उसे देखते हुए उन्हें पसंदीदा विषय मिलेगा या नहीं, या फिर उन्हें भी समझौता ही करना होगा.

यूपी सरकार विदेश में नौकरी करने की राह करेगी आसान, जानें कैसे

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी शिखर अग्रवाल ने कहा है कि पहले विद्यार्थी अपनी रुचि और 10वीं के नतीजों और विषयों में मिले अंकों के आधार पर 11वीं में विषय चयन करते थे, लेकिन इस बार परीक्षा नहीं होंगी और अंक किस आधार पर दिए जाएंगे, इसको लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं, इसलिए इसे लेकर संशय की स्थिति बनी है कि पसंदीदा विषय मिलेगा या नहीं.

1 मई से 18 साल के ऊपर के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, रजिस्ट्रेशन के लिए करें ये काम

कर्नल्स ब्राइटलैंड पब्लिक स्कूल के एक विद्यार्थी अनंत प्रताप सिंह का कहना है कि विषय चयन जिंदगी का महत्वपूर्ण फैसला है, लेकिन अधिकतर सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी पहले इस बात को ज्यादा महत्व नहीं देते या पसंदीदा विषय का चयन करते हैं या उस विषय में उनके शानदार अंक आए हों या उस विषय में अच्छे अंक आए हों, लेकिन इस बार ऐसा न होने से उनकी मुश्किलें और बढ़ जाएंगी.

कोरोना के डरावने हालात, NTA यूजीसी नेट एग्जाम 2021 स्थगित, फुल डिटेल्स

प्रोग्रेसिव आगरा पेरेंट्स एसोसिएशन (पापा) के दीपक सरीन का कहना है कि फीस व अन्य मामलों में निजी स्कूलों की मनमानी जोरों पर है. अब यदि विद्यार्थी एक साथ बड़ी संख्या में किसी एक विषय रुचि दिखाएंगे, तब मामले में निजी स्कूलों की मनमानी का खामियाजा विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को भुगतना पड़ेगा.

यूपी पुलिस SI, एएसआई लिपिक के बंपर पदों पर भर्ती, इस तारीख से आवेदन शुरू

करियर काउंसलर जय वर्मा का कहना है कि विद्यार्थी अंकों का पैमाना बनाकर कभी भी विषय का चयन न करें, अपने व्यक्तित्व, अभिरुचि और भविष्य की संभावनाओं के आधार पर ही विषय चुनें, क्योंकि ये भविष्य के लिए बेहद जरूरी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें