आगरा: मोबाइल फोन से होगी सर्वाइकल कैंसर की सटीक पहचान, ये खास स्कैनर हुआ इजात

Smart News Team, Last updated: Fri, 15th Jan 2021, 1:09 PM IST
  • आगरा में गुरुवार को रेनबो आईवीएफ की निदेशक डॉ जयदीप मलहोत्रा और अन्य डॉक्टरों के बिच बैठक हुई. जिसमे सर्वाइकल कैंसर को लेकर चर्चा हुई. साथ ही इसके पहचान के लिए इजात की गई नहीं डिवाइस ईवा सिस्टम की कार्यशाला भी आयोजित किया गया.
कार्यशाला में जानकरी देती विशेषज्ञ

आगरा. अब जल्द और सटीक सर्वाइकल कैंसर की पहचान किया जा सकेगा. वहीं कैंसर के जल्द पहचान हो जाने से इसका इलाज भी जल्दी से शुरू और असरदार किया जा सकेगा. जिसके लिए एक सिस्टम का इजात किया गया है. जिसे महिलाओ के बच्चादानी में मुंह को जांच सकती है. इस सिस्टम के बारे में जानकरी रेनबो आईवीएफ की निदेशक डॉ जयदीप मलहोत्रा ने दी . वह अस्पताल में सर्वाइकल कैंसर के इलाज की आधुनिक तकनीक के बारे में गिरिवर को बोलते हुए बताया.

रेनबो आईवीएफ की निदेशक डॉ जयदीप मल्होत्रा ने सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए ईवा सिस्टम को इजात किया गया है. जो एक मोबाइल नुमा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं. जिसे महिलाओ की बच्चादानी के मुंह की जांच की जा सकेगी. साथ ही इससे सर्वाइकल कैंसर का भी जल्द से पता लगाया जा सकेगा. 

वैक्सीनेशन पर बोले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष, CM योगी पहले खुद लें वैक्सीन

उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी बीमारी का पता जल्द और सटीक लग जाए तो उसका बेहतरीन और असरदार इलाज किया जा सकता है. इसी तरह यदि सर्वाइकल कैंसर का सटीक पहचान हो जेगी तो उसका भी असरदार इलाज किया जा सकेगा. वहीं इस दौरान डॉ केशव मल्होत्रा , डॉ राजीव लोचन शर्मा, डॉ मनप्रीत शर्मा, डॉ सैमी बंसल, डॉ राहुल गुप्ता मौजूद थे.

विभाग के ही अफसर निकले भ्रष्ट तो CBI ने अपने अधिकारियों के आवासों पर की छापेमारी

वहीं इस चर्चा के दौरान डॉ निहारिका मल्होत्रा ने बताया कि मल्होत्रा नर्सिंग होम एंड मैटरनिटी होम में 30 जनवरी को निशुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर लाया जाएगा. जो सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा. इस शिविर में महिलाए अपनी ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर की जांच निशुल्क करवा सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें