फर्जी फर्म बनाकर GST चोरी करने वाला कारोबारी अरेस्ट, 102 करोड़ की टैक्स घपले में है मास्टर माइंड

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 27th Sep 2021, 11:45 AM IST
  • फर्जी कंपनियां बनाकर करोड़ों रुपये की कर चोरी करने के आरोप में आगरा के कारोबारी नितिन वर्मा को बीते दिन रविवार को गिरफ्तार किया गया है. दो साल से सीजीएसटी की टीम नितिन की तलाश कर रही थी.
गिरफ्तार कारोबारी नितिन वर्मा (बीच में)

आगरा. सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी) की टीम ने बीते दिन रविवार सुबह टैक्स चोरी के मास्टरमाइंड कारोबारी नितिन वर्मा को गिरफ्तार किया. फर्जी फर्म बनाकर करोड़ों रुपये की कर चोरी करने के आऱोप में नितिन को गिरफ्तार किया गया और उसके बैंक अकाउंट भी सीज कर दिए गए हैं. रविवार को सीजीएसटी की टीम ने नितिन को सिकंदरा आवास विकास कॉलोनी, सेक्टर सात से गिरफ्तार किया है और कोर्ट में पेश किया, जहां उसे शाम को जेल भेज दिया गया है.

सीजीएसटी (केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर) आगरा के कमिश्नर ललन कुमार के निर्देशन में की गई कार्रवाई में फर्जी फर्म कारोबारी और 102.30 करोड़ की टैक्स चोरी के आरोपी नितिन वर्मा की गिरफ्तारी हुई है.

रिवॉल्वर रानी के बाद अब आगरा के युवक ने तमंचे, पिस्टल के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की फोटो, जांच में जुटी पुलिस

नितिन ने साल 2017-2019 के बीच फर्जी आधार नंबर औऱ पैन कार्ड की करीब 126 फर्जी फर्म अलग अलग राज्यों में पंजीकृत कराई और माल बेचे बिना  700 करोड़ रुपये का फर्जी इनवॉइस, बिल और ई बिल जारी करके 102.3 करोड़ की टैक्स चोरी की और आईटीसी क्लैम कर दी. लेकिन विभाग को एक रुपया भी टैक्स जमा नहीं किया.

कर चोरी के मास्टरमाइंड नितिन वर्मा ने फर्जी कंपनी बनाने के लिए सीधे साधे लोगों के आधार कार्ड का इस्तेमाल किया. उनलोगों को खुद भी पता नहीं था कि उनके आधार कार्ड से 126 फर्जी कंपनियां बनाकर इतने बड़े घोटाले को अंजाम दिया जा रहा है.

जांच टीम ने बताया कि शातिरों का रैकेट पूरे देश में फैला हुआ है. कई प्रांतों तक यह बिल भेजे गए. इसमें मुख्य रूप से स्क्रैप, लकड़ी, सराफा आदि के बिल बेचे जाते थे. उस सामग्री पर टैक्स की दर के आधार पर बिल बिक्री की दर तय कर ली जाती है.

यह कार्रवाई विभाग के आयुक्त ललन कुमार के निर्देशन में की गई. संयुक्त आयुक्त भवन मीणा के मार्गदर्शन में सहायक आयुक्त अनिल शुक्ला, अधीक्षक ऋषि देव सिंह, संजय कुमार, कर अपवंचन शाखा के निरीक्षक सतीश कुमार सिंह, अनुराग सोनी, कपिल कुमार, विपिन कुमार, अजय सोनकर ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया और आरोपी की गिरफ्तारी की.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें