आगरा में चाइल्ड लाइन और पुलिस टीम ने रोकी नाबालिग लड़की की शादी

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 15th Nov 2021, 10:23 AM IST
  • आगरा के जगदीशपुरा इलाके में चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम ने मिलकर नाबालिग लड़की की शादी रोकी. इस दौरान नाबालिग के परिजन पहले तो तैयार नहीं हुए. लेकिन उन्हें बताया गया कि नाबालिग की शादी करना कानूनन अपराध है. जिसके बाद नाबालिग के परिजन राजी हुए.
(प्रतीकात्मक फोटो)

आगरा. चाइल्ड लाइन को सूचना मिली कि एक नाबालिग लड़की की शादी होने वाली है. जिसके बाद चाइल्ड लाइन टीम पुलिस के साथ नाबालिग दुल्हन के घर पहुंची. मामला आगरा के जगदीशपुरा इलाके का है. बताया जा रहा है कि शादी की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थी. शाम को बारात आने वाली थी. चाइल्ड टीम के पहुंचने के बाद पहले तो घरवाले और परिजन शादी रोकने के लिए तैयार नहीं थे. लेकिन उन्हें बताया गया कि नाबालिग की शादी करना कानूनन अपराध है. जिसके बाद नाबालिग के परिजन राजी हुए.

चाइल्ड लाइन समन्वयक ऋतु वर्मा के मुताबिक, नाबालिग किशोरी को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया गया था. जिसके बाद समिति ने नाबालिग का विवाह रूकवाने का आदेश दिया. साथ ही संबंधित नाबालिग के परिजनों ने लिखकर दिया कि जब तक वह 18 साल की नहीं हो जाती, तब तक उसकी शादी नहीं करेंगे. बताते चलें कि इससे पहले शनिवार को सिकंदरा इलाके में नाबालिग के विवाह की सूचना मिली. जिसके बाद चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. चाइल्ड लाइन की टीम ने जब उम्र संबंधित दस्तावेज चेक किया तो दुल्हन नाबालिग निकली.

BSP चीफ मायावती की मां राम रती का लंबी बीमारी के बाद निधन, संघर्ष भरा रहा जीवन

दरअसल, रविवार की सुबह चाइल्ड लाइन को सूचना मिली कि एक गांव में नाबालिग की शादी हो रही है. सूचना मिलने के बाद चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम गांव पहुंची. इस दौरान परिजनों ने दुल्हन के बालिग होने का दावा किया. लेकिन काउंसलिंग के दौरान दुल्हन के नाबालिग होने की बात सामने आई. जिसके बाद चाइल्ड लाइन की टीम ने परिजनों को समझाया कि नाबालिग की शादी गैर-कानूनी है और यह शादी नहीं हो सकती. जब दुल्हन के नाबालिग होने की जानकारी दूल्हे के परिजनों को मिली तो उन्होंने बारात रोक दी और शादी से मना कर दिया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें