ताजमहल देखने के लिए भारत में रुके रहे ताइवान के नागरिक चिमीलिया, बने पहले दर्शक

Smart News Team, Last updated: 21/09/2020 11:27 AM IST
  • आगरा की शान ताजमहल के 188 दिनों के खुलने के बाद ताइवान के चिमिलिया और भारतीय नागरिक प्रतिभा तालान ने सबसे पहले खूबसूरती का दीदार किया. ताइवान के नागरिक 8 महीने से भारत में ताज को देखने के लिए रुके हुए हैं.
ताजमहल देखने के लिए भारत में रुके रहे ताइवान के नागरिक चिमीलिया, बने पहले दर्शक

आगरा. लॉकडाउन खुलने के बाद ताजमहल में सबसे पहले ताइवान के निवासी चिमिलिया ने ताज का दीदार किया. उन्होनें बताया कि वह भगवान बुद्ध को मानते हैं और उनका जन्म भारत में ही हुआ था. वह जनवरी में भारत आए थे दुनिया की खूबसूरत इमारत ताजमहल को देखने के लिए. लॉकडाउन के कारण वह भारत में ही रह गए जिसके बाद ताज के खुलने के पहले दिन उन्होनें ताज की खूबसूरती को सबसे पहले निहारा.

वहीं भारतीय नागरिक आगरा की निवासी प्रतिभा तालान ने बताया कि उनकी इच्छा थी कि वह सबसे पहले ताज का दीदार करें. आगरा की निवासी होने के बाद भी वह सबसे पहले ताज इसलिए देखनें आईं क्योंकि वह पर्यटन को प्रोत्साहित करना चाहती हैं, अगर हमारे देश के लोग ही यह नहीं करेंगे तो कौन करेगा.  

ताजमहल का दीदार करने पहुंचे सैलानी, 188 दिनों बाद खूबसूरती देखने का अलग ही मजा

लॉकडाउन में 188 दिनों के बाद ताजमहल खुलने के लिए सैलानी सुबह ही पहुंच गए थे. पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुरातत्व विभाग की तरफ से पूरे प्रबंध किए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के लिए सीआईएसएफ के जवानों को तैनात किया गया है.  

कोरोना काल में ताज महल में इश्क नहीं होगा आसान, सोशल डिस्टेंसिंग रखा जाएगा ध्यान

पर्यटकों के हाथ सैनिटाइज कराए जा रहे हैं और उनके पैरों को भी सैनिटाइज करने के लिए मशीन लगाई गई है. कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए दो शिफ्टों में सैलानियों को ताज के अंदर भेजा जाएगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें