आगरा

पटरी पर लौटने लगी जिंदगी: आगरा में लॉकडाउन के बाद पहली फ्लाइट जयपुर गई

Smart News Team, Last updated: 02/06/2020 09:10 PM IST
  • कोरोना लॉकडाउन के बाद जैसे ही अनलॉक-1 शुरू हुआ, वैसे ही आगरा-जयपुर फ्लाइट की सेवा भी शुरू हो गई। सोमवार को पहले दिन जयपुर से आगरा चार यात्री आए, जबकि आगरा से जयपुर के लिए आठ लोग गए। सभी यात्रियों की पूरी जांच भी की गई।
Flight

कोरोना लॉकडाउन में अब जन-जीवन को पटरी पर लाने की कवायदें तेज हो गई हैं। आगरा में भी लॉकडाउन 5.0 के बीच ही अनलॉक 1.0 के तहत अब फ्लाइटों का परिचालन शुरू हो गया है। कोरोना लॉकडाउन के बाद जैसे ही अनलॉक-1 शुरू हुआ, वैसे ही आगरा-जयपुर फ्लाइट की सेवा भी शुरू हो गई। सोमवार को पहले दिन जयपुर से आगरा चार यात्री आए, जबकि आगरा से जयपुर के लिए आठ लोग गए। सभी यात्रियों की पूरी जांच भी की गई।

अलायंस एयर की ये फ्लाइट 25 मई को ही शुरू होनी थी, मगर यात्रियों द्वारा बुकिंग न कराए जाने के कारण सेवा शुरू नहीं हो पाई। सोमवार को अनलॉक वन शुरू हो गया। सोमवार को फ्लाइट का भी पहला दिन था। सुबह 8:30 बजे खेरिया स्थित सिविल एयरपोर्ट के रनवे पर एलायंस एयर का एटीआर-72 विमान जयपुर से पहुंचा। जयपुर से आने वाले यात्रियों की संख्या चार थी।

सभी चारों यात्रियों की चेकिंग करने और आरोग्य सेतु से मिलान करने के बाद उन्हें टैक्सी के माध्यम से गंतव्य तक जाने दिया गया। इन यात्रियों का राज्य सरकार के एक लिंक पर पंजीकरण भी किया गया। इसी तरह जयपुर गए आठों यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग, सामान को सेने‌टाइज कर फ्लाइट तक पहुंचाया गया। उनकी भी जांच के लिए आरोग्य सेतु से मिलान किया गया।

जयपुर से आने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा। इन यात्रियों को छठवें दिन परीक्षण कराना होगा। जांच रिपोर्ट में नेगेटिव आने पर होम क्वारंटाइन समाप्त हो जाएगा। एयरपोर्ट डायरेक्टर कुसुम दास ने बताया कि गाइड लाइन के अनुसार जो लोग जयपुर से आगरा आएंगे, यदि उनमें से कोई यात्री एक सप्ताह से कम समय के लिए आएगा तो उसको ठहरने वाले स्थल का विवरण, काम के बारे में बताना होगा। साथ ही वापस जाने की टिकट भी दिखानी होगी। इस तरह के यात्री कंटेनमेंट जोन में नहीं जा सकेंगे।

एयरपोर्ट डायरेक्टर कुसुम दास ने कहा कि सभी यात्रियों की चेकिंग भी कराई जा रही और उनका पंजीकरण भी कराया जा रहा है। थर्मल स्क्रीनिंग भी कराई जा रही है। वहीं, एयर इंडिया के स्टेशन मैनेजर सुनील पराशर ने कहा कि फ्लाइट अब शुरू हुई है। जल्द ही यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ये सेवा शुरू रहेगी।

अन्य खबरें