आगरा

ताजनगरी के मार्केट तैयार, बाजार में मिला कोरोना केस तो चार दिन तक रहेगा बंद

Smart News Team, Last updated: 02/06/2020 09:07 PM IST
  • ताजनगरी के बाजार बुधवार को खुलने जा रह हैं। पुलिस प्रशासन ने व्यापार कमेटियों के साथ बैठकें कर नियम बनाए हैं। व्यापार कमेटी के पदाधिकारियों से साफ कहा है कि अपने बाजार में सामाजिक दूरी का पालन कराना उनकी भी जिम्मेदारी है।
बाजार की प्रतीकात्मक तस्वीर

ताजनगरी के बाजार बुधवार को खुलने जा रह हैं। पुलिस प्रशासन ने व्यापार कमेटियों के साथ बैठकें कर नियम बनाए हैं। व्यापार कमेटी के पदाधिकारियों से साफ कहा है कि अपने बाजार में सामाजिक दूरी का पालन कराना उनकी भी जिम्मेदारी है। जिस बाजार में कोरोना पॉजिटिव केस मिलेगा। वह बाजार चार दिन तक नहीं खुलेगा। मरीज के संपर्क वाले सभी लोगों को क्वारंटाइन किया जाएगा। बाजार खुलने से लेकर बंद होने के समय तक पुलिस भ्रमण पर रहेगी। कुछ बाजारों में पुलिस की स्थाई ड्यूटियां लगाई गई हैं।

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि एक तरफ की दुकानें एक दिन खुला करेंगी। साप्ताहिक बंदी के दिन दोनों तरफ की दुकानें बंद रहेंगी। जिन बाजारों में सिर्फ एक ही तरफ दुकानें वे भी एक दिन छोड़कर ही दुकान खोलेंगे। सभी बाजार कमेटी के पदाधिकारयों से संपर्क किया था। उनसे कहा गया है कि व्यापारियों से बातचीत करके प्रत्येक बाजार के लिए एक टीम बनाएं। जो सामाजिक दूरी का पालन कराए। एक बार में एक दुकान में पांच या छह ग्राहक ही प्रवेश करें। जिन दुकानों में सामान पैक होने में समय लगता है वहां ग्राहकों से पर्ची लेकर उसे कुछ देर बाद आने की कहें।

ग्राहकों का रिकॉर्ड रखना होगा

रेडीमेड कपड़ों की दुकानों में ग्राहकों को दिखाने के बाद तत्काल कपड़े तह करके नहीं रखे जाएं। सेल्समेन पास-पास नहीं खड़े हों। इसी तरह ग्राहक भी दूर-दूर रहें। सराफा व्यापारी अपने यहां आने वाले ग्राहकों का रिकार्ड रखें। सीसीटीवी के सामने ग्राहक का मास्क जरूर उतरवाएं। हो सके तो अपने गार्ड से बोलें कि ग्राहकों की मोबाइल में फोटो लेता रहे।

जहां नियम का पालन नहीं, वहां बाजार बंद

एसपी सिटी ने बताया कि पुलिस सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिए बाजार-बाजार जाकर दुकानदारों और ग्राहकों को नहीं टोकेगी। जहां भी नियमों का पालन नहीं होता मिलेगा वहां बाजार बंद करा दिया जाएगा। दुकानदार और ग्राहक इस बात का ख्याल रखें कि संक्रमण नहीं फैले। सामाजिक दूरी का पालन करें। प्रत्येक दुकानदार अपने यहां काउंटर पर ही सेनेटाइजर रखे। हो सके तो दुकान में प्रवेश करने वाले प्रत्येक ग्राहक और कर्मचारियों के हाथ पहले सेनेटाइज कराए जाएं। एसपी सिटी ने बताया कि प्रमुख बाजारों में सादा कपड़ों में पुलिस कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। एलआईयू को भी सक्रिय किया गया है। सादा कपड़ों में तैनात पुलिस कर्मी अपराधियों के नजरिए सक्रिय रहेंगे।

ज्यादा भीड़ पर थाने पर सूचना देंगे

किसी बाजार में जरूरत से ज्यादा भीड़ देखेंगे तो थाने पर सूचना देंगे। चौकी प्रभारी अपने क्षेत्रों के बाजारों में भ्रमण पर रहेंगे। बाजारों के एंट्री प्वाइंट और प्रमुख चौराहों और तिराहों पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। जो बिन मास्क आने वालों के चालान करेंगे।

अन्य खबरें