कोरोना काल में साइबर क्राइम बढ़ा, अब मैनेजर की ID हैक कर खाते से उड़ाए 1.46 लाख

Smart News Team, Last updated: 15/07/2020 09:50 AM IST
  • कोरोना काल में साइबर अपराध का ग्राफ अचानक तेजी से बढ़ गया है। साइबर ठगों ने जूता फैक्ट्री के मैनेजर की आईडी हैक कर उसके खाते से 1.46 लाख रुपये उड़ा डाले।
cyber crime in Agra

कोरोना काल में साइबर अपराध का ग्राफ अचानक तेजी से बढ़ गया है। साइबर ठगों ने जूता फैक्ट्री के मैनेजर की आईडी हैक कर उसके खाते से 1.46 लाख रुपये उड़ा डाले। इस तरह से गूगल से कस्टमर केयर का नंबर निकालकर कॉल करना इस मैनेजर को महंगा पड़ गया। बहरहाल, पीड़ित मैनेजर ने साइबर सेल में शिकायत की है।

आगरा में बैठा रहा व्यक्ति, मुंबई-नोएडा में कार्ड से हो गई 51 हजार की शॉपिंग

दरअसल, हरीपर्वत थाने के घटिया आजम खां निवासी सिरिल पीटर जूता फैक्ट्री में मैनेजर हैं। संजय प्लेस स्थित बैंक में उनका खाता है। कुछ दिनों पहले उन्होंने बैंक से डेढ़ लाख रुपये का कर्ज लिया था। पीड़ित को 12 जुलाई की शाम को मोबाइल पर 15 रुपये कटने और इसके बाद 1500 और 500 रुपये कटने के मैसेज आए। मैसेज में ईएमआई बाउंस होने के बारे में लिखा था।

इसके बाद पीड़ित सिरिल ने गूगल से कंपनी का कस्टमर केयर का नंबर निकाला और उस पर कॉल किया। पीड़ित सिरिल का कहना है कि कुछ देर बाद ही उनके दूसरे नंबर पर एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को बैंक का आदमी बताया और ईएमआई बाउंस होने पर रुपयों के वापस करने की बात कही। थोड़ी देर बाद पीड़ित के फोन पर मैसेज आया।

आगरा: बेटियों की शादी को जमा 5 लाख उड़ा ले गए साइबर चोर, सदमे में गरीब किसान

साइबर शातिरों ने उनसे मैसेज में लिखा ओटीपी पूछा, जैसे ही पीड़ित ने ओटीपी बताया, उनके खाते से एक लाख 46 हजार रुपये कट गए। फोन पर मैसेज आने के बाद पीड़ित को ठगी का एहसास हुआ। पीड़ित ने उसी नंबर पर कॉल किया। शातिर से पैसे वापस करने के लिए कहा, मगर नाकाम रहा। पीड़ित ने मंगलवार को रेंज साइबर सेल में शिकायत की है।

सिरिल का कहना है कि साइबर शातिरों ने बैंक में लिखी ईमेल आईडी भी हैक कर ली है, उसे बदल दिया है। उनके मोबाइल फोन पर आए मैसेज के बाद उन्हें इसकी जानकारी हुई है। उन्होंने बैंक में अपनी ईमेल आईडी को सही कराया। सिरिल ने बताया बैंक को उनके खाते में कितनी रकम जमा है, इसकी पूरी जानकारी थी।

अन्य खबरें