विदेशी तकनीक से होगी आगरा मेट्रो टनल की खुदाई, पहले 8 स्टेशन अंडरग्राउंड

Smart News Team, Last updated: Thu, 26th Nov 2020, 7:50 PM IST
  • आगरा मेट्रो स्टेशन की टनल की खुदाई में आस्ट्रियन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. पहले कॉरीडोर का निर्माण सिकंदरा से ताजमहल पूर्वी गेट तक होगा. जिसमें पहले 8 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे. 1 दिसंबर को पीएम मोदी आगरा मेट्रो का शिलान्यास करेंगे.
आगरा मेट्रो स्टेशन की टनल की खुदाई में आस्ट्रियन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. प्रतीकात्मक तस्वीर

आगरा. आगरा मेट्रो स्टेशन को निर्माण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शिलान्यास के बाद शुरू हो जाएगा. आगरा मेट्रो स्टेशन की टनल की खुदाई में विदेशी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. ताजमहल से आगरा काॅलेज मैदान तक टनल की खुदाई आस्ट्रियन तकनीक से होगी. इस तकनीक से खुदाई से निकली मिट्टी को पतला कर वहीं प्लास्टर में लगा दिया जाएगा. 

इस बारे में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के परियोजना प्रबंधक अरविंद राय ने कहा कि टनल खुदाई कवर एंड कट मैथड से होगी. सड़क यातायात और अन्य कोई अवरोध नहीं होगा. जगह-जगह मिट्टी के ढेर भी नहीं लगेंगे. टनल की खुदाई से निकली मिट्टी को पतला कर उसे प्लास्टर के रूवरूप में बदलकर टनल में ही इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिस तकनीक से आगरा मेट्रो के लिए टनल बनाई जाएगी, वह तकनीक 1969 में आस्ट्रिया में विकसित की गई थी.

आगरा-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर टैंकर ने बाइक सवार दंपती को रौंदा

आगरा मेट्रो में सिकंदरा से ताजमहल पूर्वी गेट के 14 किमी. के रास्ते में 14 मेट्रो स्टेशन बनेंगे. इनमें से 8 मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे. इसके लिए दो टनल बनेंगी. पुरानी मंडी चौराहे से आगरा काॅलेज इंटरचेंज स्टेशन तक टनल खोदी जाएगी. टनल खोदने के लिए मशीनें आस्ट्रिया से आएंगी और इन मशीनों को चलाने के लिए आस्टिया से ही लोग आएंगे.

किसान आंदोलन में शामिल मेधा पाटकर को पुलिस ने रोका, दिल्ली हुई थीं रवाना

आपको बता दें कि 1 दिसंबर की पीएम मोदी वर्चुअली आगरा मेट्रो का शिलान्यास करेंगे. जिसके बाद सिकंदरा से ताजमहल पूर्वी के बीच पहले कॉरीडोर का निर्माण शुरू हो जाएगा. आगरा मेट्रो के पहली कारीडोर के डिपो की खुदाई के लिए लीसा इंजीनियर्स की टीम आगरा पहुंच चुकी है. 112 करोड़ रुपए की लागत से डिपा का निर्माण होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें