शुभारंभ के दूसरे दिन ही इलेक्ट्रिक बसों की बैटरी डाउन, सवारी परेशान

Indrajeet kumar, Last updated: Wed, 5th Jan 2022, 10:38 PM IST
  • आगरा-मथुरा ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के तहत शुरू की गई 5-5 इलेक्ट्रिक बसें शुभारंभ के दूसरे दिन ही बंद हो गई. चार्जिंग प्वाईंट ना होने के कारण ये बसें रुक गई जिसके बाद आगरा कैंट, ईदगाह, एमजी रोड, और भगवान टॉकीज पर काफी सवारी इंतजार करते हुए परेशान दिखे. इलेक्ट्रिक बस सेवा का शुभारंभ मंगलवार को लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था.
इलेक्ट्रिक बस (फाइल फोटो)

आगरा. आगरा और मथुरा में यूपी सरकार ने 5-5 इलेक्ट्रिक बसों का सेवा शुरू किया था. लेकिन नई इलेक्ट्रिक बसों की बैटरी दूसरे ही दिन डिस्चार्ज हो गई. जिसके बाद आगरा कैंट, ईदगाह, एमजी रोड, और भगवान टॉकीज पर काफी सवारी इंतजार करते रह गए. अगले 15 दिनों तक यात्रियों को इसी तरह इसके से मुसीबत झेलना पड़ेगा. क्योंकि बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन तैयार नहीं है. वही एमजी रोड समेत अन्य रूटों पर भी यात्रियों को फिलहाल सिटी बसों से ही यात्रा करना पड़ रहा है. इलेक्ट्रिक बस सेवा का शुभारंभ मंगलवार को लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था. शुभारंभ के कुछ ही घंटों बाद बसों का संचालन शुरू हो गया लेकिन बुधवार को सारी बसें चार्जिंग के अभाव में खड़ी हो गईं. ईदगाह बस स्टैंड पर बसों को चार्ज करने बसों को चार्ज करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था शुरू की गई. लेकिन यह कारगर नहीं रही. इलेक्ट्रिक बसें एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर 120 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

क्या कहते हैं आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के डिपो प्रबंधक

इस मामले पर आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के डिपो प्रबंधक राजेंद्र सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसे चार्ज ना होने के कारण बुधवार को नहीं चली. फिलहाल नारायच में चार्जिंग स्टेशन का काम चल रहा है. चार्जिंग स्टेशन तैयार होने में अभी लगभग 15 दिन का समय लगेगा. तब ही इलेक्ट्रिक बस से सुचारू ढंग से चल पाएंगी. फिलहाल एमजी रोड समेत अन्य रूटों पर सिटी बसों का ही संचालन किया जा रहा है.

क्या है अंदेशा

इधर लोग पहले से ही अंदेशा जता रहे हैं कि बसे तो आएंगी लेकिन चार्जिंग पॉइंट तैयार ना होने के कारण इलेक्ट्रिक बसों का संचालन मुश्किल में पड़ जाएगा. नारायच में चार्जिंग स्टेशन तैयार किया जा रहा है, लेकिन काम पूरा होने में करीब 1 महीना का समय लग सकता है. हालांकि अधिकारी अभी भी 15 दिनों में काम पूरा होने का दावा कर रहे हैं.

CM योगी ने आगरा सहित इन सात शहरों के लिए शुरू की इलेक्ट्रिक बस सेवा

फिलहाल सिटी बसों के भरोसे ही चल रही है यात्रा

इधर एमजी रोड समेत अन्य रूटों पर सवारियों को सिटी बसों के भरोसे ही यात्रा करना पड़ रहा है. एमजी रोड पर 35 सिटी बसें संचालित की जा रही है. आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के द्वारा संचालित सिटी बसों के बेड़े में कुल 80 बसें हैं. जो एमजी रोड समेत अन्य रूटों जैसे शमशाबाद, छलेसर, रुनकता, सिकंदरा, बिजलीघर, रोहता, सेवला आदि रूटों पर संचालित हो रही है. इसी तरह मथुरा में भी कुल 7 सिटी बसें हैं हालांकि इन बसों में ज्यादातर बसें खटारा हो चुकी है, और चलने की स्थिति में नहीं है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें