कूड़े से बनेगी बिजली, SC ने कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर प्लांट के लिए दी मंजूरी

Smart News Team, Last updated: Sat, 20th Feb 2021, 4:06 PM IST
  • आगरा में कूड़े से बिजली तैयार करने के लिए सुप्रीम कोर्टने कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर प्लांट के लिए मंजूरी दे दी है. नगर निगम द्वारा अब कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर कूड़े के जरिए बिजली बनाने का प्लांट लगाया जाएगा.
सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के तीन मेडिकल काॅलेजों पर लगी रोक के लिए एनएमसी और सरकार से मांगा जवाब. प्रतीकात्मक तस्वीर

आगरा में कूड़े से अब बिजली भी तैयार की जाएगी. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी है. नगर निगम द्वारा अब कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर कूड़े के जरिए बिजली बनाने का प्लांट लगाया जाएगा. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मांगी गई थी, जिसपर सुनवाई करते हुए बीते गुरुवार को चीफ जस्टिस एस.ए. बोबड़े की अध्यक्षता वाली तीन सदस्य पीठ ने इस मामले को मंजूरी दे दी थी. साथ ही कहा कि कूड़े का निपटारा करना पर्यावरण के लिए काफी जरूरी है.

वहीं, सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अनुमति मिलने पर राज्य सरकार ने कहा कि नीरी ने जो सुझाव दिये हैं, उनका पूरी तरह से पालन किया जाएगा. बता दें कि टीटीजेड में कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर कूड़े से बिजली बनाने के प्लांट के लिए अक्तूबर 2017 में चेक रिपब्लिक के प्राग शहर की कंपनी स्पार्क ब्रेसन ने पैरवी की थी. वहीं, अनुमति मिलने के बाद कूड़े से बिजली बनाने का प्लांट कुबेरपुर में कंपनी द्वारा यहीं पर लगाया जाएगाा. बता दें सि बीते गुरुवार को आगरा नगर निगम की और से मामले को लेकर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पैरवी की थी.

अकोला में गंदे पानी की हुई सप्लाई, लोगों में दिखा आक्रोश

इस प्लांट की अनुमति के लिए सुनवाई के दौरान उन्होंने कहा कि नेशनल एनवायरमेंट एंड इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (नीरी) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने प्लांट को लेकर कोई आपत्ति नहीं की है. पर्यावरण प्रभाव आंकलन प्लांट के पक्ष में है. नीरी के सुझाव के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा. ऐसे में कोर्ट ने इस प्लांट को मंजूरी दे दी. बताया जा रहा है कि कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर चेकोस्लोवाकिया की कंपनी स्पार्क ब्रेसन 175 करोड़ रुपये की लागत से प्लांट लगाएगी.

व्यापारी के नौकर को मारी थी गोली, मुठभेड़ में पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें