सिंचाई संकट से जूझते किसानों को मिलेगा मुफ्त पानी, 100 करोड़ का बजट प्रस्तावित

Smart News Team, Last updated: 23/02/2021 06:38 PM IST
  • आगरा में सिंचाई के संकट से जूझ रहे किसानों को आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के तहत सिंचाई के लिए मुफ्त में पानी मिलेगा. इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.
सिंचाई संकट से जूझते किसानों को मिलेगा मुफ्त पानी, 100 करोड़ का बजट प्रस्तावित (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आगरा में सिंचाई के संकट से जूझ रहे किसानों को सुविधाओं की सौगात मिलने जा रही है. दरअसल, आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के तहत किसानों के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. अब जल संकट से जूझ रहे किसानों को मुफ्त में पानी मिल सकेगा. बताया जा रहा है कि नहरों, नलकूपों से नि: शुल्क पानी योजना के लिए 700 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है, जिससे जलसंकट से जूझ रहे किसानों को काफी राहत भी मिलेगी.

बताया जा रहा है कि आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के तहत निर्धारित एग्रो क्लाइमेटिक जोन में अधिक उत्पादकता वाली फसलों का चिन्हीकरण करना है. उत्पादकता के लिए नवीन तकनीक, निवेश को बढ़ावा देना शामिल है. इसके साथ ही इसमें चयनित उत्पाद का मूल्य संवर्धन और विपणन के लिए बाजार तैयार करना भी शामिल है. ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादक संगठनों की स्थापना करनी है. वहीं, दूसरी और आगरा जिले में आलू प्रमुख फसल है, जिसका उत्पादन 72 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में होता है. लेकिन बाजार न मिलने के कारण हर वर्ष किसान लागत मूल्य के लिए ही भटकते हैं. ऐसे में इस बजट से किसानों की काफी उम्मीद भी जगी है.

वीडियो कॉल में फंसाकर ऐंठे पैसे, तीन लोग बने साइबर अपराध का शिकार

वहीं, इस बजट को लेकर किसान डा. हर्षवर्धन का कहना है कि आलू किसानों के लिए बाजार तैयार करना होगा, जिसके बाद ही स्थिति सुधर सकती है. ऐसे में प्रस्तावित योजना से भी उम्मीदें हैं. नहरों और नलकूपों से पानी देने के लिए 700 करोड़ रुपये की प्रस्तावित धनराशि सिंचाई के लिए जलसंकट से जूझते किसानों को भी राहत प्रदान करेगी.

स्कूल के व्हॉट्सएप ग्रुप पर शेयर किया अश्लील वीडियो, प्रधानाचार्य ने की शिकायत

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें