आगरा एसपी ऑफिस से फाइल चोरी मामले में पुलिसकर्मियों का होगा लाई डिटेक्टर टेस्ट

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 9th Oct 2021, 11:11 AM IST
  • एसआइ सीमा रावल वायरल ऑडियो की जांच फाइल चोरी मामले में पुलिसकर्मियों का पॉलीग्राफ टेस्ट होगा. एसपी क्राइम ऑफिस से इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के खिलाफ विभागीय जांच की फाइल सात महीने पहले एसपी क्राइम ऑफिस से चोरी हो गई थी.
(प्रतीकात्मक फोटो)

आगरा. सात महीने पहले एसपी क्राइम ऑफिस से इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के खिलाफ विभागीय जांच की फाइल चोरी हुई थी. जिसके बाद इस मामले में अज्ञात चोर के खिलाफ शाहगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था. दरअसल, तब से अब तक इस मामले की जांच चल रही है. शुक्रवार को इस मामले में एसएसपी मुनिराज जी. ने विवेचक को ऑफिस तलब किया. साथ ही मामले की तह तक पहुंचने के लिए विवेचक को पॉलीग्राफ टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं.

बताते चलें कि दिसंबर 2020 में एसआइ सीमा रावल का एक ऑडियों वायरल हुआ था. रावल उस वक्त अछनेरा थाने में तैनात थी. इस वायरल ऑडियो में एसआइ सीमा रावल एक मुकदमे की विवेचना में किसी पक्ष को लाभ पहुंचाने के लिए रुपये के लेनदेन की बात कर रही थीं. ऑडियो वायरल होने के बाद तत्कालीन एसएसपी बबलू कुमार ने मामले की जांच कराई. जिसके बाद एसआइ ने लेनदेन की बात को स्वीकार किया. दरअसल, शुरूआती जांच में रावल को दोषी पाया गया. जिसके बाद उनके खिलाफ विभागीय जांच की संस्तुति की गई थी. मामले की विभागीय कार्रवाई की जांच एसपी क्राइम को सौंपी गई थी. लेकिन एक मार्च 2021 की रात जांच पत्रावली एसपी क्राइम आफिस से चोरी हो गई थी.

आगरा जिला अस्पताल में शाम को सजती है महफिल! डॉक्टर के चैंबर में मिली शराब की बोतल

बता दें कि मुकदमे के विवेचक एसएसआइ जितेंद्र गौतम हैं, जो वर्तमान समय में शाहगंज थाने में तैनात हैं. शुक्रवार को एसएसपी मुनिराज जी. ने उन्हें तलब किया. एसएसपी मुनिराज जी. मुकदमे की समीक्षा के बाद बताया कि लखनऊ विधि विज्ञान प्रयोगशाला पत्र भेजकर पुलिसकर्मियों के पालीग्राफ टेस्ट कराने के लिए समय मांगा गया है. सच जानने के लिए चार पुलिसकर्मियों को कठघरे में रखा गया है. पूर्व में एसपी क्राइम कार्यालय में तैनात दो पुलिस कर्मियों से पूछताछ की गई थी. कोई नतीजा नहीं निकला.

पॉलीग्राफ टेस्ट क्या है?

बता दें कि पॉलीग्राफ टेस्ट को लाई डिटेक्टर टेस्ट भी कहते हैं. इसका प्रयोग झूठ पकड़ने के लिए किया जाता है. पॉलीग्राफ टेस्ट मशीन को झूठ पकड़ने वाली मशीन के नाम से भी जाना जाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें