इंदौर में 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन, बापट चौराहे के पास शुरू हुई पहल

Smart News Team, Last updated: Sat, 27th Feb 2021, 2:15 PM IST
  • इंदौर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दीनदयाल रसोईं की शुरुआत की गई है, जिसके तहत सभी व्यक्ति को अब मात्र 10 रुपये में ही भरपेट भोजन मिलेगा.
इंदौर में 10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन, बापट चौराहे के पास शुरू हुई पहल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इंदौर में अब कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा नहीं रहेगा. उन्हें 10 रुपये में भी भरपेट भोजन करने का लाभ मिलेगा. दरअसल, मध्यप्रदेश सरकार ने बीते शुक्रवार से ही 100 जगहों पर दीनदयाल रसोई की शुरुआत की है. इस पहल में व्यक्ति को मात्र 10 रुपये में ही पौष्टिक आहार मिलेगा. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर इंदौर, उज्जैन, मुरैना, धार, छतरपुर और ऐसे ही कई जिलों में दीनदयाल रसोईं योजना की शुरुआत की है. वहीं, इंदौर में भी बापट चौराहे के पास दीनदयाल रसोईं की शुरुआत हुई.

दीनदयान रसोईं की शुरुआत निगम आयुक्त प्रतिभा पाल की मौजूदगी में हुई. बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दीनदयाल अंत्योदय रसोईं योजना को कमलनाथ सरकार ने 2018 में सत्ता में आने के बाद बंद कर दिया था. लेकिन जैसे ही भाजपा सरकार ने सत्ता में वापसी की, उसके साथ ही इस योजना को दोबारा शुरू कर दिया गया. इंदौर में भी बापट चौराहे के समीप योजना से जुड़े केंद्र की शुरुआत हुई. यहां महज 10 रुपए में प्रत्येक व्यक्ति के लिए भरपेट भोजन की व्यवस्था रहेगी.

DAVV में परीक्षा की तैयारी शुरू, दो लाख विद्यार्थियों के लिए बनेंगे 130 केंद्र

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रसोईं योजना की निगरानी के लिए बनाए गए पोर्टल का भी लोकार्पण किया. बताया जा रहा है कि इस पोर्टल के जरिए रसोईं केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी. पोर्टल पर दान देने की सुविधा और रोज इस रसोइयों से कितने लोगों को खाना दिया गया, इन बातों का भी पूरा-पूरा ध्यान रखा जाएगा. योजना के सभी रसोईं केन्द्रों को गूगल मैप पर भी टैग किया गया है. बताया जा रहा है कि पोर्टल और गूगल मैप के जरिए रसोई केन्द्रों को आम नागरिक आसानी से ढूंढ सकेंगे.

डांसर पति ने पत्नी से की 10 लाख की मांग, महिला ने थाने में जा कर दी शिकायत

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें