आगरा: रेल मदद ऐप के जरिए जनरल यात्री भी कर सकेंगे टिकट नंबर से शिकायत दर्ज

Smart News Team, Last updated: Mon, 31st Aug 2020, 3:05 PM IST
  • रेलवे के नए मोबाइल ऐप से जनरल यात्रियों को भी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा मिलेगी. पहले यह सुविधा सिर्फ आरक्षित यात्रियों के लिए थी. रेल मदद नाम के इस एप से पार्सल आदि के बारे में भी शिकायत करने के साथ ही वीडियो अपलोड करने की व्यवस्था भी की गई है.
भारतीय रेलवे

आगरा :  अब ट्रेन के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों के टिकट का नंबर पीएनआर का काम करेगा. जनरल टिकटधारक अपनी शिकायत अथवा सुझाव रेलवे द्वारा जारी किए गए नए मोबाइल ऐप रेल मदद पर दर्ज करा सकेगा। पहले से मौजूद रेलवे के विभिन्न ऐप पर शिकायत केवल पीएनआर नंबर वाले टिकट से होती थी। 

जानकारी के मुताबिक अबतक सिर्फ एसी और स्लीपर क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को ही टिकट के पीएनआर नंबर से शिकायत व सुझाव देने का मौका मिलता था. बीते दिनों रेलवे द्वारा लांच नए इंटीग्रटेड मोबाइल ऐप रेल मदद से अब जनरल टिकट वाले यात्रियों को भी अपने टिकट नंबर की मदद से ऐप पर अपनी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा मिल सकेगी. इसके लिए यात्री को बस अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर से रेल मदद ऐप डाउनलोड करना होगा. सिर्फ लिखित ही नहीं इस ऐप पर वीडियो अपलोड करके शिकायत करने की भी सुविधा दी गई है. 

सील होने की कगार पर आगरा का लेडी लॉयल अस्पताल, तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

यही नहीं रेल मदद ऐप यात्री सुविधा के साथ-साथ पार्सल संबंधी समस्याओं को भी तत्काल हल करेगा. यात्री अपने गुम हुए पार्सल के लिए भी इस ऐप की मदद से शिकायत कर सकेंगे. ,पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय रेलवे में इस वक्त सभी यात्रियों को क्लीन माई कोच, हेल्पलाइन नंबर, कोच मित्र, ऑनबोर्ड हाउसकीपिंग की सुविधाएं मिल रही हैं. इन सभी सेवाओं के लिए पहले यात्रियों को अलग-अलग ऐप और हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करानी पड़ती थी. लेकिन अब रेल मदद ऐप ने शिकायत करना आसान हो गया है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें