आगरा

कोरोना काल में खुशखबरी, चीन छोड़ आगरा आएगी जर्मन कंपनी, 10 हजार को मिलेगा रोजगार

Smart News Team, Last updated: 06/06/2020 01:59 PM IST
  • कोरोना वायरस संकट और भारत-चीन में सीमा विवाद के बीच आगरावासियों के लिए अच्छी खबर है। दुनियाभर में फुटवियर सप्लाई करने वाली जर्मन कंपनी चीन से बोरिया-बिस्तर बांधकर उत्तर प्रदेश के आगरा में शिफ्ट होने जा रही है।
Casa Everz Gmbh, German footwear company

कोरोना वायरस संकट और भारत-चीन में सीमा विवाद के बीच आगरावासियों के लिए अच्छी खबर है। दुनियाभर में फुटवियर सप्लाई करने वाली जर्मन कंपनी चीन से बोरिया-बिस्तर बांधकर उत्तर प्रदेश के आगरा में शिफ्ट होने जा रही है। मी़डिया रिपोर्ट्स की मानें तो फुटवियर कंपनी वॉन वेल्क्स अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शिफ्ट कर आगरा में यूनिट लगाएगी। यह कंपनी आगरा में लैट्रिक इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार कर काम करेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह जर्मन कंपनी लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर फुटवियर बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी है, जो पैरों को आराम देने, घुटने, कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने वाले जूते बनाती है। इस कंपनी के आगरा में शिफ्ट होने से माना जा रहा है कि करीब दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और आगरावालों को इससे काफी फायदा होगा।

आगरा में कंपनी की शिफ्टिंग के लिए यूपी सरकार से बातचीत भी चल रही है। इस सिलसिले में उत्तर प्रदेश के एमएसएमई राज्य मंत्री उदय भान सिंह ने मीडिया से कहा, 'हम केसा इवर्ज गम्भ (Casa Everz Gmbh) की ओर इस प्रकार के निवेश से बहुत खुश हैं। क्योंकि राज्य के बहुत लोगों को रोजगार मिलेगा। यह कंपनी चीन से भारत आ रही है और वो भी यूपी में।'

वहीं लैट्रिक इंडस्ट्रीज के सीईओ अशीष जैन ने कहा कि इस ब्रांड के साथ कोलाबोरेशन से 10,000 से ज्यादा का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार पैदा होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब तक जमीन को लेकर फैसला नहीं लिया है। फैक्ट्री के लिए कहां जमीन उपल्ब्ध कराई जाएगी और कितनी सब्सिडी दी जाएगी, अभी तक सरकार की ओर से इस पर फैसला नहीं लिया गया है।

बता दें कि केसा इवर्ज गम्भ इस ब्रांड वॉन वेल्क्स के मालिक हैं। इस कंपनी ने सम्पूर्ण प्रोडक्शन को चीन से भारत शिफ्ट करने की योजना बनाई है। हाल में सरकार ने विदेशी निवेश के लिए जो कोशिशें की थीं उस दिशा में यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

अन्य खबरें