ताजमहल देखने वाले को मिला तोहफा, अब रोजाना 10 हजार लोग कर सकेंगे दीदार

Smart News Team, Last updated: Sun, 20th Dec 2020, 1:56 PM IST
  • क्रिसमस डे के खास मौके पर ताजमहल देखने वालों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है. दरअसल, अब ताजमहल का दीदार एक दिन में पांच हजार लोगों की जगह 10 हजार लोग कर पाएंगे. सैलानियों की संख्या बढ़ाने को लेकर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की तरफ से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अधिकारियों को यह आदेश दे दिया गया है.
अब ताजमहल का दीदार एक दिन में पांच हजार लोगों की जगह 10 हजार लोग कर पाएंगे

आगरा:क्रिसमस डे के खास मौके पर ताजमहल देखने वालों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है. दरअसल, अब ताजमहल का दीदार एक दिन में पांच हजार लोगों की जगह 10 हजार लोग कर पाएंगे. सैलानियों की संख्या बढ़ाने को लेकर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की तरफ से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अधिकारियों को यह आदेश दे दिया गया है. बता दें कि सैलानियों की संख्या बढ़ाने को लेकर आगरा के एएसआई अधिकारी और जिलाधिकारी पहले ही प्रस्ताव भेज चुके हैं.

अधिकारियों को केवल संस्कृति मंत्रालय की और से लिखित आदेश का इंतजार था. लेकिन वहीं सूत्रों का कहना है कि मामले को लेकर आदेश जारी किया जा चुका है. कोरोना वायरस के कारण स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर में स्मारकों में रोजाना प्रवेश करने वाले सैलानियों की संख्या पांच हजार तक ही सीमित कर दी गई थी. ऐसे में रोजाना ताज से हजारों सैलानी मायूस होकर घर लौट जाया करते थए. कई बार इन्हें टिकट नहीं मिल पाती थी तो कई बार लपकों के कारण सैलानियों को दीदार करने का मौका नहीं मिलता था.

पेट्रोल डीजल आज 20 दिसंबर का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आगरा में नहीं बढ़े दाम

ताजमहल के बारे में बात करते हुए जिलाधिकारी प्रभु एन.सिंह ने बताया कि आगरा में संक्रमण की स्थति नियंत्रण में है और ताज को देखने आने वाले सैलानियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में ताजमहल देखने वालों की संख्या 5000 से 10000 हजार कराने के लिए प्रस्ताव भिजवाया गया था. उन्होंने आगे बताया कि इसपर लिखित आदेश आना बाकी है. लिखित आदेश आने के बाद ही उसके मुताबिक निर्णय किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें