खुशखबरी! योगी सरकार प्रदेश में स्टोर स्थापित कर बांटेगी कोविड-19 वैक्सीन

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Nov 2020, 12:34 PM IST
  • कोरोना की वैक्सीन राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों में स्टोर स्थापित कर बाटने की योजना बना ली है. अब अगले माह तक इन स्टोर का गठन पूरी तरह से कर लिया जाएगा. जिसके जरिए लोगों की पहुंच आसान होगी और सुरक्षा का भी खासा ध्यान रखा जाएगा. 
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ 

आगरा: कोरोना की वैक्सीन को शासन ने वितरित करने के लिए जिलों में स्टोर बनाए जाएंगे. जिसके लिए जगह चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है. कुछ जिलों में पहले से स्थापित सीएमओ कार्यालय के पास स्टोर स्थापित किया जाना है. लेकिन जिन जिलों में पहले से सुविधा नहीं है वहां पर दिसंबर तक एक-एक स्टोर भी स्थापित कर लिया जाएगा. ताकि, किसी भी व्यक्ति को परेशानी ना हो इसके चलते वैकसीन पहले सरकारी और निजी स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी. साथ ही वैक्सीन के रखरखाव और सुरक्षा की जिम्मेदारी इन्हीं की होगी. इस कारण कर्मियों को पहले सुरक्षित किया जाना बेहद जरुरी है.

वैक्सीन को लगाने के लिए डॉक्टर से लेकर पैरा मेडिकल स्टाफ की सूची तैयार करने का काम शुरू हो गया है. वहीं, आगरा के सीएमओ कार्यालय परिसर में वैक्सीन स्टोर स्थापित करने के लिए शासन ने 11 लाख रुपये स्वीकृति दे दी है. जिसे 500 वर्ग फुट में तैयार किया जाएगा. अलीगढ़ में 35 कोल्ड स्टोर का गठन और जिसमें 50 हजार वैक्सीन को सुरक्षित किया जाएगा. कानपुर में सीएमओ स्टोर हाउस में कोल्ड चेन रुम बन रहा है जहां के लिए 40 बड़े डीप फ्रीजर और 40 छोटे फ्रीजर की शासन से मांग की गई है.

CM योगी ने राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, दिवाली पर 15 लाख लोगों को बोनस

सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के अनुसार लखनऊ के ऐशबाग स्थित अर्बन हेल्थ पोस्ट सेंटर में स्टोर बनाया जाएगा. दूसरी तरफ प्रयागराज में तेजबहादुर सप्रू चिकित्सालय के मीटिंग हॉल में 50 आईस लाइनर रेफ्रिजेरेटर के साथ स्टोर बनना है. वाराणसी समेत पूर्वांचल के सभी 10 जिलों में वैक्सनी स्टोर के लिए भवन की व्यवस्था की गई है. गोरखपुर में सीएमो कार्यालय के बगल में खाली पड़ी जमीन पर वार्तानुकूलित हॉल में स्टोर तैयार किया जाएगा. बरेली में जिला अस्पताल के पुराने भवन में दिसंबर तक वैक्सीन स्टोर और बदायूं में पहले से कोल्डचेन रुम में प्रस्तावित है. मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा और संभल में स्टोर निर्माण की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें